Hair Care Tips: गर्मियों में भूल कर भी ना करें ये गलतियां, बालों को हो सकता है नुकसान
Advertisement

Hair Care Tips: गर्मियों में भूल कर भी ना करें ये गलतियां, बालों को हो सकता है नुकसान

Summer Hair Care: गर्मियों में तेज धूप में बालों (Hair) की नमी और खूबसूरती दोनों ही कहीं गुम हो जाते हैं. ऐसे में आपको कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए. नहीं तो ये आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

Hair Care Tips: गर्मियों में भूल कर भी ना करें ये गलतियां, बालों को हो सकता है नुकसान

Summer Hair Care: गर्मियों (Summer) में कई कारणों की वजह से हमारे बालों को सही तरह का पोषण नहीं मिल पाता है. तेज धूप में बालों की नमी और खूबसूरती दोनों ही कहीं गुम हो जाते हैं. इस दौरान अपने बालों का ख्याल रखना बेहद महत्वपूर्ण होता है .कई बार ऐसा भी होता है कि हम जिन गलतियों को दोहरा रहे होते हैं, उसके बारे में हमे पता नहीं होता हैं. इस दौरान आप को हम बताने जा रहे हैं. कुछ ऐसी गलतियां जो हम अनजाने में अपने बालों के साथ  कर देते हैं.  चलिए जानते हैं.

यह भी पढ़ें: Health Tips: जंक फूड खाने के बाद इन चीजों का करें सेवन, बॉडी होगी डीटॉक्स

गर्मियों में ना करें ये गलतियां

पूल या समुद्र में नहाने से बचे

गर्मियों में कई लोग ऐसी जगहों पर जाना पसंद करते हैं जहां वे अपनी वेकेशन (vacation) को एंजॉय कर सके. ऐसे में कई लोग बीच या समुद्र वाली जगह पर भी जाते हैं, लेकिन यह आपके बालों के लिए हानिकारक हो सकता है. समुद्र का पानी खारा होता है. इसमें नमक या क्लोरीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. यह बालों की नेचुरल चमक और बालों में मौजूद शाइनिंग को खत्म कर सकता है. बालों का पीएच कम होने से वह कमजोर हो जाते हैं और जल्दी टूटने भी लगते हैं. ऐसे में आप पूल या समुद्र में नहाने से बचे.  आप अगर पूल में जा भी रहे हैं तो नहाने के बाद आप सादे पानी से अपने बालों को बाद में जरूर धोएं.

यह भी पढ़ें: Relationship Tips: अपने पार्टनर की इस तरह से करें मदद, बढ़ेगा प्यार

बालों को जोर से बांधना
कई लोग अपने बालों को बहुत ही टाइट पोनीटेल या जुड़े में बांध लेते हैं. लेकिन बालों को बहुत जोर से बांधने से वह टूटने लगते हैं. गर्मी में स्केल्प पर अधिक पसीना आता है. ऐसे में बालों के अधिक टूटने की आशंका भी रहती है. अगर आप बालों को जोर से बांध लेंगे तो और ज्यादा टूटेंगे. अगर आपके बाल ऑयली (oily) है तो इससे इनके टूटने की अधिक आशंका रहती है. इसलिए बालों को हमेशा टाइट से बांधकर रखने की जगह कुछ देर खुला ज़रूर रखें, लेकिन साथ ही बालों से खेलना शुरू ना करें. बालों के लिए अच्छे एक्सरसाइज (excercise) चुनें  जिससे वह फस कर टूटे नहीं.
बाहर निकलने से पहले बालों को ढके
कई लोग बालों को कलर करवाते हैं और अलग-अलग हेयर स्टाइल को भी फॉलो करते हैं. ऐसे में गर्मियों के दौरान आप अपने बालों को खुला न छोड़ें. ध्यान रखें कि आप जब भी घर से बाहर निकले तो अपने बालों को कवर ज़रूर करें. इससे बाल भी सुरक्षित रहेंगे और साथ ही साथ प्रदूषण के कारण टूटना भी कम हो जाएगा. इससे बालों का कलर भी नहीं जाएगा और बालों  के लिए जरूरी प्रोटीन और विटामिन (Proteins and Vitamins) बने रहेंगे.
गर्म पानी से बालों का ना धोएं 
कई लोग बालों को धोते समय काफी गर्म पानी का इस्तेमाल करने लगते हैं जो कि बालों के लिए अच्छा नहीं होता है. इससे आपके बाल हाइड्रेशन (hydration) खो सकते हैं. इससे सिर की त्वचा और अधिक तेली भी हो सकती है जिससे बाल अधिक टूटते हैं और पतले होने लगते हैं. इसीलिए बालों को धोने के लिए आप ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news