Hair Care Tips: बालों के झड़ने और सफेदी से हैं परेशान? रोजाना इस चीज के पानी से खोपड़ी कर लें साफ, खत्म हो जाएंगी समस्याएं
topStories1hindi1473636

Hair Care Tips: बालों के झड़ने और सफेदी से हैं परेशान? रोजाना इस चीज के पानी से खोपड़ी कर लें साफ, खत्म हो जाएंगी समस्याएं

Hairfall Remedies: कम उम्र में ही सिर के बाल सफेद होने और झड़ने की समस्या आजकल कॉमन होती जा रही है. अगर आप भी इसी तरह की दिक्कत का सामना कर रहे हैं तो आज हम इससे निपटने का उपाय बताते हैं. 

Hair Care Tips: बालों के झड़ने और सफेदी से हैं परेशान? रोजाना इस चीज के पानी से खोपड़ी कर लें साफ, खत्म हो जाएंगी समस्याएं

Reetha ke Pani ke Fayde: आजकल गड़बड़ लाइफस्टाइल और खराब पानी के चलते बालों के झड़ने और सफेद (Hair Care Tips) होने की समस्याएं बहुत बढ़ गई हैं. इन समस्याओं के उपायों के नाम पर बाजारों में दुनियाभर के क्रीम और साबुन बिक रही हैं. लेकिन उनमें केमिकल की भारी मात्रा होने की वजह से वे बालों के लिए फायदेमंद कम और नुकसानदेह ज्यादा साबित हो रही हैं. ऐसे में रीठा के पानी (Reetha ka Pani) का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है. आज हम इस बारे में आपको विस्तार से बताते हैं.
 
बालों के लिए ऐसे इस्तेमाल करें रीठा का पानी

सबसे पहले यह जान लेते हैं कि रीठा क्या है. असल में रीठा (Reetha ke Pani ke Fayde) एक जड़ी-बूटी है, जो बालों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आप गर्म पानी में रीठा को रातभर के लिए भिगोकर रख दें. इसके बाद सुबह होने पर रीठा वाले उस पानी को घोल लें. फिर उसमें थोड़ा पानी और मिला लें. इसके बाद उस पानी को छान लें. फिर उस पानी से अपने बालों को अच्छी तरह धो लें. 

रीठा के पानी के फायदे (Reetha ke Pani ke Fayde) 

खोपड़ी से दूर होता है इंफेक्शन 

रीठा के पानी में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे सिर की खोपड़ी में जमी गंदगी की सफाई हो जाती है. इससे सिर में होने वाले इंफेक्शन में कमी आती है. साथ ही सिर में होने वाली खुजली और रूसी (Hair Care Tips) होने की समस्या से भी मुक्ति मिल जाती है. अगर आपको भी ऐसी कोई दिक्कत है तो आप रीठा के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

सूखे बालों के लिए बहुत कारगर

अगर आपके बाल रूखे-सूखे दिखाई देते हैं तो रीठा के पानी (Reetha ke Pani ke Fayde) का प्रयोग करके आप उनमें जान ला सकते हैं. ऐसा करने से न केवल बाल चमक उठते हैं बल्कि उनकी जड़ें भी मजबूत हो जाती हैं. इसके इस्तेमाल से आपके बाल पहले की तरह लहलहाने लग जाते हैं और उनका झड़ना भी बहुत कम हो जाता है.

सफेद बालों की समस्या में फायदेमंद

जिन लोगों को बाल सफेद (Hair Care Tips) होने की समस्या हो रही है, वे भी रीठा के पानी (Reetha ke Pani ke Fayde) का फायदा उठा सकते हैं. इसके लिए वे रोजाना नहाते समय रीठा के पानी का इस्तेमाल कर लें. ऐसा करने से बालों को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलता है, जिससे बाल सफेद होने कम हो जाते हैं और आप सहजता के साथ सिर उठाकर कहीं भी जा सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news