Hair Care: रात में सोने से पहले करें ये 5 काम, हेयर फॉल की समस्या होगी दूर; बाल बनेंगे मजबूत और शाइनी
Advertisement

Hair Care: रात में सोने से पहले करें ये 5 काम, हेयर फॉल की समस्या होगी दूर; बाल बनेंगे मजबूत और शाइनी

Hair Care Tips: एक्सपर्ट के अनुसार, झड़ते बालों की समस्या जेनेटिक्स, प्रदूषण, हीटिंग टूल्स, पोषक तत्वों की कमी और केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल हो सकता है. बालों को मजबूत बनाने के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स.

Hair Care: रात में सोने से पहले करें ये 5 काम, हेयर फॉल की समस्या होगी दूर; बाल बनेंगे मजबूत और शाइनी

Hair Care Tips: हर लड़की या महिला का सपना होता है कि उसके बाल मजबूत, लंबे और घने हों. हालांकि गलत लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से उनके बाल कमजोर हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं. अगर आप हेयर फॉल की समस्या से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम की है. एक्सपर्ट के अनुसार, झड़ते बालों की समस्या जेनेटिक्स, प्रदूषण, हीटिंग टूल्स, पोषक तत्वों की कमी, केमिकल प्रोडक्ट्स, आदि हो सकते हैं. इन सबके के कारण बाल तो झड़ने लगते ही हैं, साथ ही उनकी ग्रोथ भी रुक जाती है. अगर आप अपने बालों को मजबूत बनाने चाहते हैं तो इन 5 टिप्स को फॉलो करें.

लिक्विड सीरम
एक्सपर्ट के अनुसार, कई बार बाल रूखे और फ्रिजी होने के चलते टूटने लगते हैं. इस समस्या से राहत पाने के लिए बालों में सीरम का इस्तेमाल करें. लिक्विड सीरम बालों को उलझने से रोकता है और मुलायम बनाता है. 

कंघी करके सोएं
रात में बेड पर जाने से पहले बालों में कंघी करें ताकि वह उलझे नहीं. रात में अच्छी तरह से कंघी करने से बालों की जड़ों में नेचुरल तेज रिलीज होता है, जिससे बाल रूखे नहीं पड़ते.

गीले बालों के साथ ना सोएं
अधिकतर लोग रात में नहाने के बाद गीले बालों में ही सो जाते हैं. ये हेयर फॉल की वजह बन सकते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो ये आदत तुरंत बदल लें.

बाल खोलकर सोना
अधिकतर महिलाएं बाल खोलकर सोती हैं, जिससे उनके बालों की सेहत पर गलत प्रभाव पहुंचता है. अगर आपको हेयर फॉल की समस्या है तो बालों को बांधकर सोएं. ऐसे बाल उलझेंगे नहीं और टूटने से भी बचेंगे.

डीप कंडीशनिंग
हेल्दी बालों के लिए डीप कंडीशनिंग बहुत जरूरी है. इसके लिए आप बादाम और कैस्टर का तेल मिलाकर लगाएं. इसके अलावा, आप विटामिन-E कैप्सूल भी लें सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news