Hair Care Tips: इस तेल को भूलकर भी न लगाएं बालों में, सिर पर नहीं बचेगा एक भी बाल
Advertisement

Hair Care Tips: इस तेल को भूलकर भी न लगाएं बालों में, सिर पर नहीं बचेगा एक भी बाल

Worst Oils For Hair: घने और काले लंबे बाल हर किसी की चाहत होती है. लेकिन अगर आप हेयर ऑयलिंग के लिए गलत तेल का इस्तेमाल करेत हैं तो आप गंजेपन का शिकार हो सकते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आपको बालों किस तेल को भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए.

Hair Care Tips: इस तेल को भूलकर भी न लगाएं बालों में, सिर पर नहीं बचेगा एक भी बाल

Worst Oils For Hair Fall: घने और काले लंबे बाल हर किसी की चाहत होती है. इसके लिए हम ना केवल अपनी डाइट को हेल्दी रखते हैं बल्कि हर वो काम करते हैं जिससे बालों की सेहत अच्छी रहती है. वहीं ड्राइनेस की समस्या से बचने के लिए लोग हफ्ते में 2 बार बालों में तेल जरूर लगाते हैं. लेकिन अगर आप हेयर ऑयलिंग के लिए गलत तेल का इस्तेमाल करेत हैं तो आप गंजेपन का शिकार हो सकते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आपको बालों किस तेल को भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि किस तेल को बालों में नहीं लगाना चाहिए?

इस तेल को बालों लगाने की ना करें गलती-

लेमन ऑयल (Lemon oil)-
बहुत से लोग बालों में लेमन ऑयल का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ऐसा करने से बचें क्योंकि यह आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है ऐसा इसलिए क्योंकि लेमन ऑयल में एसिड लेवल काफी अधिक होता है जो बालों को श्रिंक करने का कमर कर सकते हैं. ऐसे में अगर आपके हेयर फॉल हो रहा है तो आप भूलकर भी लेमन ऑयल का इस्तेमाल न करें क्योंकि इसका इस्तेमाल करने से आप गंजेपन का शिकार हो सकते हैं. इसलिए लेमन ऑयल का इस्तेमाल  न करें.

कपूर ऑयल (Camphor oil)-
कई लोग क्लेम करते हैं कि कपूर का तेल बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है. जबकि ये बालों के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है. यह बालों के स्कैल्प को ड्राई बना सकता है और स्किन पर खुजली, रैश आदि की समस्या हो सकती है. इससे धीरे-धीरे बाल डैमेज होने लगते हैं. इतना ही नहीं कपूर का तेल बालों में लगाने से बाल तेजी से गिरने लगते हैं.
ऑलिव ऑयल (Olive oil)-
कई लोग सोचते हैं कि बालों में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करने से बाल बेहतर तरीके से कंडिशन हो जाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि ऑलिव ऑयल बहुत ग्रीसी होते हैं जो आसानी से हेयर पोर्स को ब्लॉक कर सकते हैं. इससे बालों को साफ करना आसान नहीं होता है.ये बालों में लंबे समय तक चिपक रह जाते हैं जो बालों को पतला बनाने का काम कर सकते हैं. इसलिए बेहतर होगा कि इसका इस्तेमाल हेयर ऑयल के रूप में प्रयोग ना करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

 

Trending news