Anemia For Health: इन 4 जूस से बॉडी में नहीं होगी खून की कमी, आज ही डाइट में करें शामिल
Advertisement

Anemia For Health: इन 4 जूस से बॉडी में नहीं होगी खून की कमी, आज ही डाइट में करें शामिल

Anemia For Health: अगर आपकी बॉडी में भी खून की कमी ही गई है तो आपको आम और अंगूर के जूस को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. इससे आपकी बॉडी में कमजोरी भी दूर हो जाएगी.

इन जूस से ब्लड नहीं होगा कम

Anemia prevention Tips For Healthy Body: आपकी बॉडी में खून की कमी होने पर कई प्रकार की दिक्कतें जकड़ सकती हैं. कई बार शरीर में एनीमिया की शिकायत होने पर समझ नहीं आता है क्या खाएं, जिससे इसकी कमी दूर सके. हालांकि, डॉक्टर्स तो आपको कई ऐसी सब्जियों और फलों की लिस्ट बना कर दे देते हैं, ताकि आपका ब्लड बढ़ जाए. इसमें कुछ लोगों को ऐसी सब्जियां या फल नहीं पसंद आते हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है. हम आपके लिए 4 प्रकार के ऐसे जूस की जानकारी लेकर आएं हैं, जिसे पीकर आपकी बॉडी में खून की कमी दूर हो सकती है. 

1. अंगूर का जूस

क्या आप जानते हैं कि अंगूर का जूस खून बढ़ाने में मददगार है. गर्मियों में मौसम में शरीर को ठंडा रखने और हीमोग्लोबिन बढ़ाने में यह जूस मदद करता है. आप साबुत अंगूर भी खा सकते हैं या फिर इसके जूस में काला नमक भी डाल सकते हैं. 

2. एलोवेरा का जूस 

बता दे कि एलोवेरा जूस बेहद ही शानदार हर्ब है. यह बालों से लेकर स्किन के लिए भी फायदेमंद है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोज एक गिलास एलोवेरा जूस पीने से खून साफ होता है और हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है. 

3. आम का जूस 

कम ही लोग जानते होंगे कि आम का सेवन से खून की कमी कम हो सकती है. गर्मियों के मौसम में यह आसानी से मिल भी जाता है. इसका जूस पीने से आपका ब्लड बढ़ सकता है.

5 .चुकंदर का जूस रोज पिएं

खून की कमी होने पर डॉक्टर ज्यादा से ज्यादा चुकंदर खाने की सलाह देते हैं. अगर आपको सीधा चुकंदर खाने में दिक्कत होती है तो आप इसका जूस भी पी सकते हैं. इससे आपको जरूर फायदा मिलेगा.  आप अपनी डाइट में इन चार जूस को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news