Skin Care Tips: सर्दियों में स्किन के रूखेपन से गायब हो रहा निखार, रात में ऐसे करें घी का इस्तेमाल; भूल जाएंगे महंगे क्रीम
topStories1hindi1464450

Skin Care Tips: सर्दियों में स्किन के रूखेपन से गायब हो रहा निखार, रात में ऐसे करें घी का इस्तेमाल; भूल जाएंगे महंगे क्रीम

Ghee in winter: सर्दियों में स्किन का रूखापन तेजी से बढ़ता है. इसकी वजह से चेहरे का निखार गायब हो जाता है और कई बार स्किन डैमज का भी खतरा बना रहता है. घर में रखा देसी घी आपको इन दिक्कतों से राहत दे सकता है.

Skin Care Tips: सर्दियों में स्किन के रूखेपन से गायब हो रहा निखार, रात में ऐसे करें घी का इस्तेमाल; भूल जाएंगे महंगे क्रीम

Ghee benefits for skin: देसी घी का इस्तेमाल आमतौर पर घरों में खाने के लिए किया जाता है. घी खाने से शरीर में एनर्जी लेवल मेंटेन रहता है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन ए, कैलोरी और दूसरे पोषक तत्व सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. आपको बता दें कि घी खाने पर यह केवल शरीर को ही फायदा नहीं देता है बल्कि इसका इस्तेमाल चेहरे पर भी किया जा सकता है. यह स्किन के रूखेपन को दूर करने का काम करता है. घी आपके फटे होंठ से लेकर सूजन तक की दिक्कत को दूर कर देता है. आइए जानते हैं कि यह और कौन-कौन सी बीमारियों में असर दिखाता है.

1. जले घाव को कर देता है ठीक 

घी को नेचूरल वेटगेनर के तौर पर जाना जाता है लेकिन इसका इस्तेमाल सनर्बन पर भी कर सकते हैं. कभी-कभी स्किन पर सूरज की किरणों की वजह से घाव या काले धब्बे बन जाते हैं ऐसे में अगर आप रोज रात में सोने से पहले जले स्थान पर घी लगाते हैं तो इससे जलने का निशान खत्म हो जाता है. इसके अलावा आप इसे चेहरे पर भी लगाकर सो सकते हैं.

2. सूजन को करता है कम

हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि घी के अंदर ऐसे आयुर्वेदिक गुण मौजूद होते हैं जो शरीर के सूजन को कम करने का काम करते हैं. इसे चेहरे पर लगाने से पहले चेहरे को पानी से धोकर साफ कपड़े की मदद से क्लिन कर लें. इसके बाद आप घी को हल्का गर्म करके बॉडी के सूजन वाले भाग में लगाएं.

3. फटे होंठ और स्किन इंफेक्शन से रखता है दूर 

सर्दियों के मौसम में फटे होंठो की वजह से कभी-कभी उनसे खून भी आने लगता है. घी आपको फटे होंठों की दिक्कत से निजात देता है. इसके अंदर ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो स्किन की रेडनेस को दूर करते हैं. अगर आपको किसी तरह का स्किन इंफेक्शन (खुजली, रेडनेस, ड्राईनेस) है तो यह आपके स्किन की दिक्कत को दूर करता है. घी सर्दियों में स्किन की नमी को बरकरार रखता है. अगर आप रोज सोते हुए इसका इस्तेमाल त्वचा पर करते हैं तो यह आपको रूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा देता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news