Gas making Vegetables: इन सब्जियों से पेट में बनती है गैस? तुरंत बनाएं दूरी
Advertisement

Gas making Vegetables: इन सब्जियों से पेट में बनती है गैस? तुरंत बनाएं दूरी

Gas making Vegetables: कई बार हम अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल कर लेते हैं, जिससे गैस की दिकक्त होने लगती है. जैसे की गोबी, अरहर की दाल और बाहर के खाने से भी पेट में गैस की समस्या बढ़ जाती है.

ये सब्जियां गैस बनाती है

Gas making Vegetables: कई बार हम अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल कर लेते हैं, जिससे गैस की दिकक्त होने लगती है. जैसे की गोबी, अरहर की दाल और बाहर के खाने से भी पेट में गैस की समस्या बढ़ जाती है. तो चलिए डिटेल में जानते हैं किन सब्जियों से गैस की दिक्कत ज्यादा होती है और इससे कैसे बचा जा सकता है. 

गोभी से रहें दूर

रोज गोभी खाने वाले जरा सावधान हो जाइए, क्योंकि गोभी से पेट में गैस बनती है. हालांकि कई लोग इसे आसानी से पचा लेते हैं. वहीं कुछ लोगों के पेट में गैस की समस्या हो जाती है.  ऐसी  स्थिति से बचने के लिए आप गोबी को उबाल कर सब्जी बनाएं. इससे गैस कम बनती है. इसके अलावा इस गोभी की सब्जी में आप हींग डालें. 

इन दालों से भी पेट में बनती हैं गैस

दालें सभी पसंद आती है और आए भी क्यों न क्योंकि इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है, लेकिन बता दें कि कई दालें ऐसी होती हैं, जो पेट में गैस भी बनाती है. उहादरण के लिए काली दाल और अरहर की दाल भी गैस बनाती हैं. इसलिए बेहतर होगा कि आप इन्हें बनाने से पहले भीगो लें. इसके बाद इसे बनाएं और तड़का लगाते वक्त इसमें हींग भी डाल सकते हैं. इससे गैस भी कम बनेगी. 

कटहल से भी बनाएं दूरी

बहुत लोगों को कटहल अधिक पसंद होता है, लेकिन बता दें कि जिन लोगों पहले से गैस की दिक्कत है वह इससे दूरी बना लें, क्योंकि इस सब्जी से भी गैस बन सकती है. यानी ज्यादा मात्रा में कटहल  न खाएं नहीं तो आपका पेट फूलने लगेगा. 

(डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवे या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

Trending news