Garlic Juice Benefits: बेहद फायदेमंद है लहसुन का जूस, इसके सेवन से दूर होगी खांसी
Advertisement

Garlic Juice Benefits: बेहद फायदेमंद है लहसुन का जूस, इसके सेवन से दूर होगी खांसी

देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण (Coronavirus Pandemic) को देखते हुए लोगों ने अपनी डाइट (Diet) और लाइफस्टाइल (Lifestyle) बदल ली है. खांसी होने या इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए लहसुन के जूस का सेवन किया जा सकता है. जानिए इसके सभी फायदे (Garlic Juice Benefits).

लहसुन जूस के फायदे

नई दिल्ली: कोरोना काल (Coronavirus Pandemic) में हर कोई अपनी सेहत को लेकर एक्सट्रा सजग हो गया है. जरा सी खांसी आने पर भी लोग अलर्ट हो जाते हैं. ज्यादातर लोगों ने काढ़ा, आयुर्वेदिक उपायों और दादी मां के नुस्खों (Dadi Maa Ke Nuskhe) को आजमाना शुरू कर दिया है. कोरोना काल (Corona Cases In India) में खांसी आने पर लहसुन का जूस पीने से फायदा (Garlic Juice Benefits) मिलता है.

  1. कोरोना काल में करें लहसुन के जूस का सेवन
  2. खांसी में मिलेगी काफी राहत
  3. इम्युनिटी बढ़ाने में भी मिलेगी मदद

लहसुन के सेवन से बढ़ेगी इम्युनिटी

लहसुन को इम्युनिटी बूस्टर फूड्स (Immunity Booster Foods) में गिना जाता है. इसे खाने से शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है. देश में कोरोना संक्रमण (Coronavirus In India) की हालत को देखते हुए हर कोई अपनी इम्युनिटी पर खास ध्यान देने लगा है. ऐसे में खान-पान में लहसुन का इस्तेमाल भी काफी बढ़ गया है. लहसुन का सेवन सेहत (Health) के लिए काफी फायदेमंद (Garlic Benefits) माना जाता है. जानिए लहसुन जूस पीने के फायदे (Garlic Juice Benefits).

बेहद फायदेमंद है लहसुन जूस

खांसी होने और इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए लहसुन के जूस का सेवन किया जा सकता है. जानिए लहसुन जूस पीने के फायदे.

1. लहसुन के रस की कुछ बूदों में अनार का जूस मिलाकर पीने से खांसी में आराम मिलता है.

2. लहसुन के जूस को शहद और पानी में मिलाकर पीने से अस्थमा रोगियों को काफी फायदा मिलता है. साथ ही इम्यूनिटी भी बढ़ती है.

3. गले में खिचखिच होने पर लहसुन के जूस को गर्म पानी में मिलाकर गरारा करने से काफी राहत मिलती है.

4. डैंड्रफ और झड़ते बालों की समस्या होने पर भी लहसुन के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए लहसुन के जूस को बालों और स्कैल्प पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू से बालों को साफ कर लें.

5. लहसुन का जूस पिंपल्स पर लगाने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इसे पिंपल्स पर लगाकर धोने से काफी फायदा मिलता है.

6. हॉर्मोनल असंतुलन की वजह से होने वाली बीमारियों में भी लहसुन का जूस काफी मददगार साबित होता है.

7. शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी लहसुन का जूस फायदा पहुंचाता है. इसके इस्तेमाल से हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है.

8. लहसुन का जूस खाना खाने के बाद ही पीना चाहिए. लहसुन को स्किन पर ज्यादा देर लगाकर नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि यह स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकता है. इसके अलावा बहुत पुराने लहसुन का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news