High Cholesterol को कम कर देगी ये एक सब्जी, Blood Pressure भी होगा कंट्रोल
topStories1hindi1247725

High Cholesterol को कम कर देगी ये एक सब्जी, Blood Pressure भी होगा कंट्रोल

Cholesterol Control Tips: शरीर में अगर बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए तो भविष्य में ये नुकसानदेह साबित हो सकता है, इसलिए इसको कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. 

High Cholesterol को कम कर देगी ये एक सब्जी, Blood Pressure भी होगा कंट्रोल

How To Control High Cholesterol Level: भारत में लोग ऑयली फूड्स काफी ज्यादा खाते हैं, इसी वजह से है कि उनके शरीर में धीरे-धीरे बैड कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है जो आगे चलकर डायबिटीज (Diabetes), हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) और हार्ट अटैक (Heart Attack) जैसी गंभीर बीमारियों की वजह बन जाता है. ऐसे में आप अगर एक खास सब्जी का इस्तेमाल करेंगे तो आपकी खून में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल कम हो जाएगा. हम बात कर रहे हैं लहसुन (Garlic) की जिसका इस्तेमाल खाने के टेस्ट को बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन ये सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) इन इस बारे में ZEE NEWS से क्या कहा.

बढ़ते कोलेस्ट्रॉल पर लगेगी लगाम
लहसुन (Garlic) में टामिन्स (Vitamins), मिनरल्स (Minerals), अमीनो एसिड (Amino Acid) और ऑर्गनोसल्फर कंपाउंड्स जैसे कि एलिसिन, एजोइन, एस-एथिलिसीस्टीन (S-ethylcysteine) और डायलिलसल्फाइड  पाए जाते हैं. साथ ही इसमें मौजूद सल्फर कंपाउंड हर्बल गुणों से भरपूर होते हैं. यही वजह है कि इसे खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को कम किया जा सकता है. अगर आप रोजाना कच्चा लहसुन खाएं तो इससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहेगा.
 

ऐसे करें लहसुन का सेवन

-अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने लगा है तो इसके लिए लहसुन और नींबू को मिक्स करके पिया जा सकता है. ऐसा करने से लिपिड लेवल बेहतर होता है और साथ ही ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

-आप रोजाना सुबह उठकर लहसुन की कलियों को कच्चा चबाकर खा सकते हैं, ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में असर देखने को मिल जाएगा. अगर टेस्ट करेंगे तो पाएंगे कि कोलेस्ट्रॉस लेवल कम हो चुका है. 

-आपने गौर किया होगा कि लहसुन (Garlic) की गंध काफी तेज होती है, इसका कारण ये है कि लहसुन में एलीसिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर को हेल्दी बनाती है.

-इस बात का ख्याल रखें कि लहसुन (Garlic) की तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्मी के मौसम में इसका सेवल जरूरत से ज्यादा करेंगे तो सेहत को नुकसान भी हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

लाइव टीवी



Trending news