Diet For Heart Patient: दिल के मरीज रेगुलर खाएं ये फल और सब्जियां, कम हो जाएगा जान का खतरा
topStories1hindi1447892

Diet For Heart Patient: दिल के मरीज रेगुलर खाएं ये फल और सब्जियां, कम हो जाएगा जान का खतरा

Coronary Disease: ऐसा कहा जाता है कि दिल का मामला काफी नाजुक होता है, इसलिए हार्ट की सेहत के लिए आपको अपनी डेली डाइट में कुछ जरूरी बदलाव करना चाहिए ताकि जान का खतरा टाला जा सके. 

Diet For Heart Patient: दिल के मरीज रेगुलर खाएं  ये फल और सब्जियां, कम हो जाएगा जान का खतरा

Food For Heart Patient: भारत में हर साल काफी तादाद में लोग हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हार्ट फेलियर, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज के कारण अपनी जान गंवाते हैं, इसलिए हमें इन बीमारियों को लेकर काफी सतर्क हो जाना चाहिए वरना हमें भी इसका नुकसान हो सकता है. जो लोगों को पहले से हार्ट डिजीज है उनके लिए लाइफ रिस्क थोड़ा ज्यादा है. इसके लिए आपको सबसे पहले मोटापा और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करना होगा, तभी आप हाई ब्लड प्रेशर पर लगाम लगा पाएंगे और दिल के दौरे से बच सकेंगे, आइए जानते हैं कि दिल को हेल्दी रखने के लिए हमें कौन से फल सब्जियों को खाना चाहिए.

दिल के मरीजों के लिए फल

1. बेरीज और अंगूर
हार्ट पेशेंट के लिए बेरीज जैसे स्ट्रोबेरी, ब्लूबेरी, रसबेरी और अंगूर को रेगुलर डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि इनमें पेक्टिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है और ये दिल की बीमारियों को रोकते हैं.

2. खट्टे फल
खट्टे फल में फाइबर की भरपूर मात्रआ पाई जाती है जो खून से फैट को कम करने में बेहद कारगर है, और हार्ट डिजीज से भी हमारी रक्षा करता है, इसलिए हमें संतरा और मौसम्बी जैसे फल जरूर खाने चाहिए.

दिल के मरीजों के लिए सब्जियां

1. हरी पत्तेदार सब्जियां
इस तरह की सब्जियों को हमेशा से सेहत के लिए फादेमंद माना जाता रहा है क्योंकि दूसरी कई बीमारियों के साथ-साथ हार्ट डिजीज के रिस्क को भी कम कर सकता है. इनमें कैरोटेनॉइड्स और ल्यूटिन होती हैं जो दिल के मरीजों को लाभ पहुंचाने का काम करते हैं. इसके लिए आप पालक और केल जैसी चीजें जरूर खाएं.

2. टमाटर
टमाटर एक ऐसी सब्जी है जो किसी भी रेसेपीज में मिला दी जाए तो उसका टेस्ट कई गुणा बढ़ जाता है. लेकिन आप शायद इस बात से वाकिफ नहीं होंगे कि इसके जरिए बैड कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर पर लगाम लगाई जा सकती है. कोशिश करें कि इसे कच्चा ही खाएं या फिर ब्लेंड करके इसका जूस पिएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news