High Cholesterol: झट से होगा बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल, बस इन तीन फूड्स को डाइट का बनाएं हिस्सा
Advertisement

High Cholesterol: झट से होगा बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल, बस इन तीन फूड्स को डाइट का बनाएं हिस्सा

Bad Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल कर सकते हैं. ये सभी फूड का सेवन करने से दिल की बीमारियों का जोखिम कम होता है.

फाइल फोटो

Foods To Reduce Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं पहला गुड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल. बॉडी में अगर कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है तो उससे कई तरह की गंभीर बीमारियां पैदा होने लगती हैं. कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा पदार्थ होता है जो नसों में जम जाता है और बल्ड फ्लो को ठीक तरह से नहीं होने देता है. कई बार कोलेस्ट्रॉल लेवल के बहुत ज्यादा बढ़ने के कारण हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियां हो जाती हैं. ऐसे में इसे कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है. बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए सही लाइफस्टाइल और एक्सराइज को अपनाना बहुत जरूरी है. आपको ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जो हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करें. आइए कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जानते हैं जिसे आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

नट्स

बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डेली डाइट में बादाम और अखरोट को शामिल कर सकते हैं. नट्स में बहुत अच्छी मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट पाए जाते हैं जो दिल और बल्ड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं. जिन लोगों को बल्ड प्रेशर या फिर हाई कोलस्ट्रॉल की समस्या है वो इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.

फलियां
कुछ प्लांट बेस्ड फूड्स जैसे कि सेम, मटर आदि प्रोटीन, फाइबर और मिनरल्स से भरपूर होते हैं. आप ऐसे फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं, आप इसे डिनर या फिर लंच दोनों में खा सकते हैं. आप रिफाइंड अनाज और प्रोसेसड मीट की बजाय इसे अपनी डाइट में शामिल करें. इससे आपकी दिल की सेहत ठीक रहेगी.

ओट्स
आप हाई कोल्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए ओट्स और जौ को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इन दोनों ही फूड्स में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है. साबुत अनाज की तीन सर्विंग्स दिल के रोग और स्ट्रोक के जोखिम को 20 प्रतिशत तक कम कर देती है. आप सुबह के नाश्ते में दलिया खा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news