High Cholesterol का मिट जाएगा नामोनिशान, बस रोजाना खा लें किचन में रखी ये 2 चीजें
topStories1hindi1447819

High Cholesterol का मिट जाएगा नामोनिशान, बस रोजाना खा लें किचन में रखी ये 2 चीजें

Foods For Bad Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल  को कम करना बेहद जरूरी है वरना ये सेहत से जुड़ी कई परेशानियां पैदा कर सकता है. आइए जानते हैं इसके 2 आसान उपाय. 

High Cholesterol का मिट जाएगा नामोनिशान, बस रोजाना खा लें किचन में रखी ये 2 चीजें

Flaxseed And Cinnamon For High Cholesterol: मौजूदा दौर में कोलेस्ट्रॉल एक बड़ी परेशानी बच चुकी है, हर उम्र के लोग इसके शिकार हो रहे हैं. जब हमारे खून में फैट की मात्रा ज्यादा हो जाती है, तो ये नसों में जमने लगता है, जिससे ब्लड फ्लो पर असर पड़ता है. फिर खून को हार्ट तक पहुंचने में काफी जोर लगाना पड़ता है, जो पहले तो ब्लड प्रेशर बढ़ता है और फिर हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों को दावत देता है. ऐसे में जरूरी है कि हम बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के उपाय तलाशें और लाइफस्टाइल बेहतर करने के साथ-साथ फूड हैबिट्स में भी सुधार करें.

इन 2 चीजों के जरिए कम करें कोलेस्ट्रॉल

ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने ZEE NEWS को बताया कि अगर हम किचन में रखी 2 चीजों का रोजाना सेवन करेंगे तो हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी गंभीर समस्या आसानी से दूर की जा सकेगी. 

दालचीनी का करें सेन
डॉ. आयुषी के मुताबिक दालचीनी का रोजाना सेवन हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बेहद असरदार साबित हो सकता है. इसके लिए सबसे पहले इस मसाले के टुकड़ों को लें और फिर उसे अच्छी तरह मिक्सर ग्राइंडर में पीस लें और किसी शीशे की डब्बे में स्टोर कर ले. सुबह को उठने के बाद एक चुटकी दालचीनी पाउडर का सेवन करे लें. कुछ ही दिनों में इसका फायदा नजर आने लगेगा. हालांकि इस बात का ख्याल रखें कि इस मसाले का सेवन ज्यादा नहीं करें क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है जिससे शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं.

अलसी के बीज खाएं
अलसी के बीज वैसे तो कई समस्याओं को दूर करने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में इनका इस्तेमाल जरूर करें. इसके लिए बीजों को लेकर किसी अच्छे मिक्सर ग्राइंडर में पीस लें और फिर रोजाना हल्के गर्म पानी में एक चम्मच फ्लेक्सीड पाउडर को मिलाकर पी जाएं. इससे न सिर्फ बैड कोलेस्ट्रॉल घटेगा, बल्कि बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी बढ़ जाएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news