शादी करने से पहले जान लें Happy Married Life के ये 5 मंत्र, इन Points पर कर लें बात
Advertisement

शादी करने से पहले जान लें Happy Married Life के ये 5 मंत्र, इन Points पर कर लें बात

क्या आप शादी करने जा रहे हैं? तो अपनी हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए इन मंत्र को जरूर जान लें.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्‍ली: शादी के लिए अगर आप लड़का या लड़की पसंद कर रहे हैं, तो केवल उसकी खूबियों को देखकर ही उसे अपना जीवनसाथी न बनाएं. जी हां, ये सुनकर आपको अटपटा जरूर लगेगा, लेकिन एक हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए इतना ही जरूरी नहीं कि आपके जीवनसाथी में बहुत सी खूबियां हों. इन खूबियों के साथ आपके विचार भी आपस में मिलने जरूरी हैं. कई बार ऐसा होता है कि तमाम खूबियों के बाद भी जब कपल साथ में लाइफ गुजारते हैं तो उनके बीच आपसी मनमुटाव शुरू हो जाते हैं. कई ऐसे छोटे और बड़े मुद्दों पर जब विचार टकराते हैं, तो अनबन होना स्वभाविक है. इसलिए शादी करने से पहले अपने जीवनसाथी के विचार कुछ मुद्दों पर पहले ही जान लेने चाहिए.

  1. शादी करने से पहले यह जांच लें कि आप दोनों के विचार कितने मिलते हैं
  2. नौकरी और फैमली प्लानिंग को लेकर जरूर करें पहले ही बात
  3. परिवार की सोच के बारे में भी पहले ही जान लेना बेहतर होगा

शादी के लिए तमाम अन्य निर्णय भले ही परेंट्स को करने दें, लेकिन कुछ मुद्दों पर आपको अपने जीवनसाथी की राय जरूर ले लेनी चाहिए, ताकि लाइफ में जब आप कोई प्लानिंग करें या कोई निर्णय लें तो उस समय आप दोनों की सोच क्लैश न करें. तो जानिए किन बिंदुओं पर बेहिचक बात करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें- इन 6 तरह के लड़कों पर फिदा होती हैं लड़कियां, क्या आप में है ये क्वालिटी?

शादी के लिए हां कहने से पहले इन मुद्दों पर कर लें बात

फैमली प्लानिंग पर सोच
शादी के बाद फैमली प्लानिंग को लेकर कई बार जीवनसाथी के साथ वैचारिक मतभेद हो जाते हैं. फैमली एक्सटेंड कब करनी है, कितने बच्चे चाहिए आदि. इन बातों पर बिना झिझक बात करनी चाहिए. क्योंकि शादी के बाद सबसे पहले यही मुद्दा उठता है.

जॉब से जुड़ी बातें
एक लड़की को जीवनसाथी से जरूर पूछना चाहिए कि शादी के बाद उसे जॉब की आजादी होगी या नहीं? यदि होगी तो जॉब को वो कैसे मैनेज करेगी. उसके जॉब करने को लेकर उसका पार्टनर कितना सीरियस है. ऐसा न हो कि जॉब करने और न करने को लेकर आपके विचार मैच न करें. ऐसे में ये मुद्दा बहुत बड़े तनाव का कारण बनता है और कई बार रिश्ते भी खराब हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें- Lockdown में पार्टनर के साथ हो रही है ज्यादा लड़ाई, तो ये उपाय जरूर ट्राई करें

धार्मिक मुद्दों पर भी बात करें
अगर आप दो अलग-अलग धर्मों से आते हैं, तो आपका सबसे पहला काम है कि इसपर खुल कर बात करें. आपको अपने धर्म या अपने जीवनसाथी के धर्म के पालन में कितनी आजादी होगी और जीवनसाथी के धर्म को लेकर उसके क्या विचार हैं. वहीं यदि आप एक ही धर्म के हैं तो भी आपको अपने विचार इस संबंध में शेयर करने चाहिए. कई बार कोई बहुत धार्मिक होता है, लेकिन दूसरा पार्टनर कम होता है. ऐसे में आप किस तरह से इन धार्मिक मुद्दों को मैनेज करेंगे.

घर-परिवार पर बातचीत
शादी दो लोगों की होती है, लेकिन रिश्ते दो परिवारों में जुड़ते हैं. इसलिए शादी से पहले परिवार की सोच-विचार और बाउंडेशन आदि को भी जान लेना चाहिए. ताकि पहले ही पता रहे कि परिवार में रहते हुए किन चीजों का पालन करना होगा. वहीं एक दूसरे के परिवार की इज्जत और केयर के बारे में भी खुलकर बात करें.

दोस्त, पुराने रिश्ते पर भी चर्चा करें
शादी से पहले दोनों को अपने पुराने संबंधों और दोस्तों के बारे में भी चर्चा करनी चाहिए. ताकि आप यह जान सकें कि आपका पार्टनर इन सब मामलों में कितना ओपन है. क्योंकि बाद में इन चीजों को लेकर भी बातें बिगड़ने लगती हैं.

Trending news