पुरानी लिपस्टिक से बिगड़ सकते हैं लिप्‍स, इस तरह चेक करें 'वो' डेट
Advertisement

पुरानी लिपस्टिक से बिगड़ सकते हैं लिप्‍स, इस तरह चेक करें 'वो' डेट

लड़कियों की खूबसूरती में चार चांद लगाने में लिपस्टिक (Lipstick) का अहम रोल होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि एक्सपायरी डेट की लिपस्टिक इस्तेमाल करने से आपके होंठों को तगड़ा नुकसान हो सकता

पुरानी लिपस्टिक से बिगड़ सकते हैं लिप्‍स, इस तरह चेक करें 'वो' डेट

नई दिल्ली: मेकअप (Makeup) हर लड़की का पहला प्यार होता है. लड़कियों की मेकअप किट (Makeup Kit) में आपको एक से बढ़कर एक महंगे प्रोडक्ट्स (Makeup Products) मिल जाएंगे. लड़कियों की खूबसूरती को बढ़ाने में मेकअप प्रोडक्ट्स का अहम रोल होता है. मेकअप किट में कई ऐसे भी प्रोडक्ट्स होते हैं, जिनका सालों तक इस्तेमाल नहीं होता है.

  1. लिपस्टिक इस्तेमाल करने में बरतें सावधानी
  2. खराब लिपस्टिक को पहचानने का तरीका
  3. अजीब सी महक आने पर फेंक दें लिपस्टिक

पुरानी लिपस्टिक से स्किन को नुकसान

क्या आप जानते हैं कि दवाइयों (Medicine) की तरह मेकअप प्रोडक्ट्स की भी एक्सपायरी डेट (Makeup Products Expiry Date) होती है, जिसके निकल जाने के बाद इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना त्वचा (Skin) के लिए नुकसानदायक होता है? इन प्रोडक्ट्स में हम आपकी पसंदीदा लिपस्टिक (Lipstick) की भी बात कर रहे हैं.
 

fallback

खराब लिपस्टिक को पहचानने के तरीके

इसमें कोई दोराय नहीं है कि लिपस्टिक (Lipstick) से लड़कियों की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं. लड़कियों की मेकअप किट (Makeup Kit) में लिपस्टिक का होना तो लाजिमी है. आपने भी देखा होगा कि लिपस्टिक पर एक्सपायरी डेट (Lipstick Expiry Date) नहीं लिखी होती है. लेकिन इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं होता है कि लिपस्टिक कभी खराब नहीं होती है. आज जानिए कुछ ऐसे तरीके, जिनकी मदद से आप लिपस्टिक की एक्सपायरी डेट को पहचान सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- डायबिटीज के मरीज पिएं ये खास नेचुरल ड्रिंक, आसानी से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

2 साल पुरानी लिपस्टिक का न करें इस्तेमाल

लिपस्टिक के बिना लड़कियों का लुक कंप्लीट ही नहीं होता है. चाहे कोई लड़की मेकअप (Makeup) न करे लेकिन लिपस्टिक (Lipstick) लगा लेने से उसके चेहरे की खूबसूरती बढ़ जाती है. सभी लिपस्टिक की शेल्फ लाइक 2 साल की होती है. अगर आपकी लिपस्टिक (Lipstick) को भी 2 साल हो गए हैं तो उसका बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें. एक्सपायर्ड लिपस्टिक (Expired Lipstick) का इस्तेमाल करने से आपके होंठों में जलन और सूजन आ सकती है.

अजीब सी महक आने पर फेंक दें लिपस्टिक

लिपस्टिक (Lipstick) में से काफी अच्छी खुशबू आती है लेकिन अगर आपकी लिपस्टिक में से अजीब सी महक आने लगे तो इसका मतलब है कि लिपस्टिक एक्सपायर (Expired Lipstick) हो चुकी है. ऐसे में एक्सपायर्ड लिपस्टिक का इस्तेमाल करने से बचें. एक्सपायर्ड लिपस्टिक आपके होंठों में जलन के साथ ही मुंह के अंदर जाने पर शरीर को काफी नुकसान भी पहुंचा सकती है.
 

fallback

लिपस्टिक के ऊपर नमी है एक्सपायरी का इशारा

जब लिपस्टिक (Lipstick) पर मॉइस्चराइजर (Moisturiser) की बूंदें दिखें तो समझ जाइए कि लिपस्टिक खराब हो चुकी है. एक्सपायर्ड लिपस्टिक (Expired Lipstick) को फौरन घर से बाहर फेंक दें.

होंठों पर न चढ़ना और पैच नजर आना 

एक्सपायर्ड लिपस्टिक (Expired Lipstick) की पहचान का एक और तरीका है. जब आपकी लिपस्टिक होंठों पर आसानी से न लगे या होंठों पर पैच नजर आने लगे तो इसका मतलब है कि लिपस्टिक (Lipstick) एक्सपायर हो चुकी है. इसके अलावा अगर लिपस्टिक चिपचिपी और खुरदुरी होने लगे तो फौरन समझ जाइए कि अब यह लिपस्टिक इस्तेमाल करने लायक नहीं बची है.

Trending news