हाई बीपी के मरीज गलती से भी न करें ये एक्सरसाइज, वरना हो सकती हैं गंभीर परेशानी
Advertisement

हाई बीपी के मरीज गलती से भी न करें ये एक्सरसाइज, वरना हो सकती हैं गंभीर परेशानी

हाई बीपी के मरीजों को कुछ एक्सरसाइज कभी नहीं करनी चाहिए, क्योंकि ऐसे करने से मरीजों की परेशानी और ज्यादा बढ़ सकती है. तो चलिए जानते हैं कि ऐसी कौन-सी एक्सरसाइज है, जो आपको नहीं करनी चाहिए.

हाई बीपी के मरीज कभी न करें ये एक्सरसाइज

नई दिल्ली: हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) ऐसी समस्या है, जो खराब लाइफस्टाइल के चलते आपको घेरने लगती है. हाई बीपी के मरीज कई बार ऐसी एक्सरसाइज कर लेते हैं, जिससे उनकी दिक्कत और बढ़ जाती है. हाई बीपी की परेशानी से ग्रसित मरीजों को अपनी सेहत का खास ध्यान रखने की आवश्यकता होती है. तो चलिए जानते हैं कि ऐसी कौन-सी एक्सरसाइज है, जिन्हें इस दौरान नहीं करना चाहिए. 

  1. हाई बीपी के मरीज न करें ये एक्सरसाइज 
  2. नहीं तो बिगड़ जाएगी आपकी सेहत 
  3. तेज दौड़ने से बचें, नहीं तो होगी दिक्कत

तेज दौड़ने से बचें

बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी समस्या है, जिसमें सांस लेने में दिक्कत, थकान महसूस होना, सिर दर्द, चक्कर आना जैसी परेशानी महसूस हो सकती हैं. ऐसे में तेज दौड़ने से भी आपको परेशानी हो सकती है. बता दें कि हाइपरटेंशन या फिर हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे मरीजों को तेज नहीं दौड़ना चाहिए. 

वेट लिफ्टिंग नहीं करें 

इसके अलावा वेट लिफ्टिंग से हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को दूर रहना चाहिए. यदि आप ज्यादा वजन उठाते हैं, तो इसका असर आपके हार्ट पर पड़ता है,  जिसकी वजह से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में आपको वेट लिफ्टिंग से बचने की जरूरत है. 

हाई स्ट्रेंथ एक्सरसाइज भी न करें 

तीसरी एक्सरसाइज हाई स्ट्रेंथ एक्सरसाइज है. हाई बीपी के मरीजों को इससे बचना चाहिए. इस तरह की एक्सरसाइज करने से आपका ब्लड प्रेशर और अधिक बढ़ सकता है.

डेड लिफ्टिंग भी है खतरनाक 

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए डेड लिफ्टिंग भी फायदेमंद नहीं है. ऐसे में इस तरह की एक्सरसाइज को करने से बचें. इस एक्सरसाइज से भी आपके हार्ट को खतरा हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news