कोरोना: इम्यूनिटी के चक्कर में ज्यादा न खाएं काली मिर्च, फायदे की जगह होगा नुकसान
Advertisement

कोरोना: इम्यूनिटी के चक्कर में ज्यादा न खाएं काली मिर्च, फायदे की जगह होगा नुकसान

कोविड-19 महामारी (COVID-19 Pandemic) के दौर में लोग इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने के चक्कर में जरूरत से ज्यादा काली मिर्च (Black Pepper) रहें लेकिन ऐसा करना नुकसानदेह साबित हो सकता है.

कोरोना: इम्यूनिटी के चक्कर में ज्यादा न खाएं काली मिर्च, फायदे की जगह होगा नुकसान

नई दिल्ली: दुनियाभर में जब कोरोनावायरस (Coronavirus) का खतरा बढ़ा तब इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने की बात होने लगी. भारत में लोगों ने इसके लिए कई घरेलू नुस्खे अपना लिए जिसमें काली मिर्च (Black Pepper) के सेवन का चलन बढ़ा, इसके जरिए काढ़ा बनाकर पीने से से लोगों को फायदा भी हुआ लेकिन अगर काली मिर्च का ज्यादा इस्तेमाल करेंगे तो फायदे की जगह नुकसान उठाना भी पड़ सकता है. 

  1. काली मिर्च से बढ़ती है इम्यूनिटी
  2. कोरोना काल में बढ़ा है इस्तेमाल
  3. ज्यादा न करें काली मिर्च का सेवन

ज्यादा काली मिर्च खाने से होंगे 5 नुकसान

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के इस दौर में भारत के लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के चक्कर में जमकर काली मिर्च (Black Pepper) खा रहे हैं. इससे खांसी, जुकाम और गले की खराश से आजादी मिलती हैं.  इसमें एंटी माइक्रोबियल, एंटी इंफ्लामेटेरी तत्व पाए जाते हैं, जो लीवर, किडनी और आंतों को सुरक्षित रखते हैं. आइए जानते हैं कि काली मिर्च को ज्यादा खाने से क्या क्या नुकसान हो सकते हैं

1. स्किन से जुड़ी परेशानियां

अगर किसी को खूबसूरत दिखने की चाहत है तो उनके स्किन में नमी होना जरूरी ऐसे में काली मिर्च (Black Pepper) जैसी गर्म चीज खाने से स्किन में जलन और त्वचा के रोग हो सकते हैं. चेहरे पर दाने और मुहांसे भी आ सकते हैं.

2. पेट में गर्मी बढ़ेगी

जरूरत से ज्यादा काली मिर्च (Black Pepper) खाने से पेट में जलन और गर्मी बढ़ जाती है जो कब्ज की वजह बनती है. काली मिर्च गर्म होती है ऐसे में जो लोग पित्त (Bile) से जुड़ी बीमारी से परेशान हैं वो इसे ज्यादा मात्रा में न खाएं.

3. प्रेग्नेंसी में नुकसान

प्रेग्नेंट लेडीज इस बात का ख्याल रखें कि वो सीमित मात्रा में ही काली मिर्च (Black Pepper) खाएं क्योंकि ये गर्म होता है गर्भ में मौजूद बच्चे पर बुरा असर पड़ सकता है. सर्दी के मौसम में इस बात का खास ख्याल रखें.

4. सांस की दिक्कत पड़ेगी

ज्यादा काली मिर्च (Black Pepper) खाने से सांस की परेशानी होती है, जिससे रेस्पिरेट्री समस्याएं  (Respiratory Problems) बढ़ सकती हैं. इससे ऑक्सीजन के फ्लो पर असर पड़ता है.

5. पेट में समस्या

काली मिर्च (Black Pepper)ज्यादा खाने से पेट के मरीजों की परेशानी बढ़ सकती है, अगर आपको अल्सर है जो इसे खाने से बचना जरूरी है, बिना डॉक्टर की सलाह लिए काली मिर्च का सेवन न करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news