Pomegranate For Diabetes: क्या अनार खाने से बढ़ जाएगा आप ब्लड शुगर? जानें इसका जवाब
Advertisement

Pomegranate For Diabetes: क्या अनार खाने से बढ़ जाएगा आप ब्लड शुगर? जानें इसका जवाब

Pomegranate For Diabetes: क्या अनार खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है? दरअसल, अनार को लेकर डायबिटीज मरीजों में अलग-अलग विचार हैं. तो आइए इसका सही जवाब जानते हैं.

अनार खाने से क्या ब्लड शुगर होता है कंट्रोल?

नई दिल्ली: सभी जानते हैं कि अनार टेस्ट के साथ-साथ बहुत फायदेमंद भी है, लेकिन डायबिटीज मरीज अनार का सेवन करने से कतराते हैं, क्योंकि अनार मीठे होते हैं. तो क्या अनार खाने से ब्लड शुगर बढ़ सकता है? इसका जवाब यह है कि अगर आप सीमित मात्रा में अनार का सेवन करेंगे तो ब्लड शुगर नहीं बढ़ता है. कई एक्सपर्ट मानते हैं कि सीमित मात्रा में अनार का सेवन करेंगे तो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.

  1. क्या अनार खाने से बढ़ता है ब्लड शुगर?
  2. यहां जानें इसका सही जवाब
  3. डायबिटीज के मरीजों को नहीं होगी परेशानी

इस वजह से नहीं बढ़ता है ब्लड शुगर

बता दें कि अनार में फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है,  जिससे आपको भूख कम लगती है और आप कम खाते हैं. अनार का जीआई कम होने की वजह से यह ब्लड शुगर नहीं बढ़ाता है.

जानें क्या डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं अनार

- अनार हाई ब्लड शुगर के लक्षणों जैसे थकान, मांसपेशियों में दर्द को कम करने में मददगार है.

- अनार का सेवन करने से इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करने में भी मदद मिलती है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों लिए यह फायदेमंद है.

- बता दें कि अनार का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. साथ ही इसमें फाइबर और फेनोलिक यौगिक होते हैं, जो भूख को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इससे वजन घटाने में भी मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news