Face पर गलती से भी न मलें ये 5 चीजें, वरना शक्ल बिगड़ने में नहीं लगेगी देर
Advertisement

Face पर गलती से भी न मलें ये 5 चीजें, वरना शक्ल बिगड़ने में नहीं लगेगी देर

Face Care Tips: हर कोई चाहता है कि उसके चेहरे पर ग्लो बरकरार रहे, लेकिन ऐसी कई डेली हैबिट्स हैं जो फेस की खूबसूरती को बिगाड़ सकती है इसलिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

Face पर गलती से भी न मलें ये 5 चीजें, वरना शक्ल बिगड़ने में नहीं लगेगी देर

नई दिल्ली: जब बात हमारे शरीर के उस हिस्से की आती है जिससे हम सबसे ज्यादा प्यार करते हैं तो इसमें कोई शक नहीं कि हमारा चेहरा (Face) ही पहले नंबर पर आता है. सिर्फ महिलाएं ही नहीं बल्कि अब तो पुरुष भी अपने फेस की एक्सट्रा केयर (Extra care for Face) करने की हर संभव कोशिश करते हैं. लेकिन इस चक्कर में कई हम कई बार ऐसी गलती कर देते हैं जिसका खामियाजा भी हमें भुगतना पड़ता है. इंटरनेट पर मौजूद नुस्खों के साइड इफेक्ट्स के बारे में सोचे बिना कोई भी चीज चेहरे पर लगा लेना आपके फेस और स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है. हम आपको उन 5 चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको भूल से भी फेस पर नहीं लगाना चाहिए.

  1. चेहरे का रखें खास ख्याल
  2. फेस पर न लगाएं कुछ चीजें
  3. चेहरे को होगा बड़ा नुकसान

चेहरे पर भूलकर भी न लगाएं ये 5 चीजें

1. बॉडी लोशन

जैसा कि नाम से ही जाहिर यह लोशन बॉडी (Body lotion) पर लगाने के लिए है. लेकिन ये सोचकर की चेहरा भी तो बॉडी का ही हिस्सा है बहुत से लोग बॉडी लोशन को फेस पर भी लगा लेते हैं. ऐसी गलती भूलकर भी न करें. बॉडी लोशन गाढ़ा यानी थिक होता है और इसे फेस पर लगाने से चेहरे के पोर्स यानी रोमछिद्र बंद हो जाते हैं जिससे कील-मुंहासों की समस्या हो सकती है. इसके अलावा बॉडी लोशन को फेस पर लगाने से एलर्जी भी हो सकती है.

2. टूथपेस्ट

आपने मुंहासे हटाने के लिए कई नुस्खों के बारे में सुना होगा जिसमें चेहरे पर टूथपेस्ट (Toothpaste) लगाने की सलाह दी जाती है. लेकिन आप फेस पर टूथपेस्ट लगाने की गलती बिल्कुल न करें. टूथपेस्ट में कई केमिकल्स होते हैं और उसे सीधे चेहरे पर लगाने से त्वचा में जलन हो सकती है. दाग-धब्बे और झुर्रियों की भी समस्या हो सकती है. साथ ही स्किन भी ड्राई हो सकती है.

3. गर्म पानी

सर्दी के मौसम में गर्म पानी से नहाना सभी को अच्छा लगता है. लेकिन जिस तरह बहुत ज्यादा गर्म पानी बालों को खराब कर देता है उसी तरह से चेहरे को साफ करने के लिए भी गर्म पानी (Hot water) का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए वरना चेहरे की नमी छिन जाती है और फेस बिल्कुल ड्राई और सुस्त हो जाता है. गर्म पानी से चेहरा धोने की बजाय आप चाहें तो गुनगुने पानी से चेहरे पर स्टीम ले सकती हैं.

4. नींबू

विटामिन सी से भरपूर नींबू सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही है, स्किन केयर से जुड़े कई घरेलू नुस्खों में भी नींबू (Lemon) का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन नींबू या नींबू के रस को सीधे स्किन पर नहीं लगाना चाहिए. खासकर अगर आपकी स्‍किन संवेदनशील यानी सेंसेटिव है, तो चेहरे पर सीधे नींबू न लगाएं. इससे स्‍किन जल सकती है या खुजली हो सकती है. मुंहासों पर भी इसे सीधे न लगाएं.

5. साबुन

नहाने वाले साबुन को भूल से भी चेहरे पर न लगाएं और चेहरा साफ करने के लिए हमेशा फेसवॉश का ही इस्तेमाल करें. इसका कारण ये है कि साबुन (Avoid Soap) स्किन से मॉइश्चर यानी नमी छीन लेता है जिससे स्किन ड्राई और बेजान हो जाती है, चेहरे के पीएच लेवल को बिगाड़ देता है साबुन और साथ ही स्किन में जलन की भी समस्या हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news