Diabetes के मरीजों के फायदेमंद है ये घरेलू डिश, शुगर और फैट हो जाएगा कम
Advertisement

Diabetes के मरीजों के फायदेमंद है ये घरेलू डिश, शुगर और फैट हो जाएगा कम

Health Benefits Of Rajma: डायबिटीज के मरीजों की कोशिश होती है कि वो अपना बल्ड शुगर लेवल को कंट्रोल करें और साथ ही ऐसी डाइट खाएं जिससे उनकी सेहत पर बुरा असर न पड़ें.

Diabetes के मरीजों के फायदेमंद है ये घरेलू डिश, शुगर और फैट हो जाएगा कम

नई दिल्ली: अगर आपको डायबिटीज (Diabetes) है, तो सबसे जरूरी है कि आप बेहतर डाइट फॉलो करें और नियमित रूप से एक्सरसाइज करें. डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपनी कैलोरी के सेवन पर खास ध्यान दें. इसके अलावा, डायबिटीज के मरीजों को दवाएं समय पर लेनी जरूरी होती है और ब्लड शुगर लेवल की समय-समय पर जांच करनी पड़ती है. अच्छी डाइट लेने से बल्ड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल किया जा सकता है और इसमें से एक है राजमा (Rajma). कई लोगों को राजमा चावल खाना बेहद पसंद होता है, लेकिन वह मानते हैं कि इसमें फैट ज्यादा होता है.

  1. डायबिटीज के मरीज रखें ख्याल
  2. डाइट में राजमा को करें शामिल
  3. कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

राजमा खाने के फायदे

बता दें कि राजमा (Rajma) फाइबर का रिच सोर्स है और इसमें ग्लाइसेमिक (Glycemic) की मात्रा भी कम होती है, जो ब्लड के ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करती है. राजमा एक बर्निंग कार्बोहाइड्रेट है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है. इसके अलावा, राजमा खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है और इंसुलिन बेहतर बनता है. डायबिटी को कंट्रोल करने के लिए यह फायदेमंद है. 
 

fallback

अपनी डाइट में इस तरह करें राजमा शामिल

-कई सारी सब्जियों को बनाकर खाने से आपको एंटी-ऑक्सीडेंट मिलते हैं और शरीर डिटॉक्स होता है. राजमा कैंसर को रोकता है, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करता है, हड्डियों को मजबूत करता है और त्वचा के लिए बेहतर है.

-तेजी से वजन कम करने के लिए ब्राउन राइस खाएं, जिसमें शुगर और फैट कम होता है.

-खाने की सही थाली के लिए आप सेम और चावल की बराबर मात्रा रखें, ताकि आपके खाने में कम जीआई हो और शरीर में सूजन महसूस न हो.

-अपने रात के खाने में ताजा सलाद जरूर शामिल करें, इससे आपकी हेल्थ बेहतर बनेगी.

-ध्यान दें कि राजमा खाने से पहले अच्छी तरह से पके हुए हों. अगर इन्हें कच्चा या कम पका हुआ छोड़ दिया जाए, तो ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news