Diabetes Control: इस तरह लहसुन का करेंगे सेवन तो कंट्रोल हो जाएगी डायबिटीज!
Advertisement

Diabetes Control: इस तरह लहसुन का करेंगे सेवन तो कंट्रोल हो जाएगी डायबिटीज!

Garlic In Diabetes: हमारे किचन में ऐसी कई चीजें मौजू होती हैं, जिसका इस्‍तेमाल हम हमारे बॉडी को हेल्‍दी बनाने के लिए कर सकते हैं. ऐसे ही लहसुन में भी कई औषधीय गुण होते हैं, जिससे डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. 

Diabetes Control: इस तरह लहसुन का करेंगे सेवन तो कंट्रोल हो जाएगी डायबिटीज!

Garlic Benefits: भारत में डायबिटीज (Diabetes) के मरीज दिनोंदिन बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में आपको इस बीमारी को कैसे कंट्रोल किया जा सकता है, उसके बारे में जरूर जानना चाहिए. सर्दी के मौसम में तरह-तरह का खाना खाने में आता है. ऐसे में शुगर के मरीजों को बहुत ध्‍यान रखना होता है क्‍योंकि इस बीमारी की वजह से कई दूसरी बीमारियां भी हो सकती हैं. ऐसे ही लहसुन भी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद रहता है. अगर आप इसे डेली डाइट में इसे शामिल करें तो ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. आइए जानते हैं इसका सेवन कैसे किया जा सकता है.   

लहसुन का सेवन कैसे करें 

लहसुन को कच्‍चा खाना बहुत ही फायदेमंद होता है. ऐसे में आप इसकी कच्ची कली का सेवन कर सकते हैं. अगर आप डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं तो लहसुन की कली को भूनकर भी खा सकते हैं. इसके अलावा आप लहसुन को सूप, सब्जी और चटनी में डालकर भी खाएं. ठंड के मौसम में लहसुन की चटनी बहुत ही स्‍वादिष्‍ट लगती है. ऐसे में आप इसे बना सकते हैं. 

खाली पेट करें इसका सेवन 

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको लहसुन का सेवन खाली पेट करना चाहिए. इससे आपको जबरदस्‍त फायदा होगा. अगर कच्‍चे लहसुन को खाली पेट खाने खाया जाए तो डायबिटीज के अलावा भी कई बीमारियां दूर होती हैं. ऐसे में आप रोजाना सुबह के वक्‍त खाली पेट लहसुन को भूनकर खाएं. 

इन बीमारियों में मिलेगा फायदा 

लहसुन के सेवन से कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. लहसुन के सेवन से दिल की बीमारियों में भी फायदा मिलता है. इसका सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्‍छा रहता है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो जोड़ों के दर्द को दूर करने में मदद करते हैं. 

सेवन से पहले इन बातों का रखें ध्‍यान 

लहसुन में कई पोषक तत्व होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद रहते हैं, लेकिन अगर आप इसका गलत तरह से इस्‍तेमाल करें तो आपको नुकसान भी हो सकता है. इसलिए आपको ध्‍यान रखना चाहिए कि जरूरत से ज्यादा लहसुन आपको बीमार कर सकता है. अगर कच्चे लहसुन का सेवन ज्‍यादा कर लिया जाए तो इससे दस्त की परेशानी भी हो सकती है. इसके अलावा गैस और उल्टी की समस्‍या भी हो सकती है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news