Platelet Count: ये 6 चीजें, जो तेजी से बढ़ाती हैं प्लेटलेट्स; आपको मिलती है नई जिंदगी
Advertisement

Platelet Count: ये 6 चीजें, जो तेजी से बढ़ाती हैं प्लेटलेट्स; आपको मिलती है नई जिंदगी

डेंगू (Dengue) से पीड़ित मरीजों में प्लेटलेट्स (Platelets) कम हो जाना बड़ा गंभीर माना जाता है. इसके चलते मरीज की जान तक जा सकती है. हालांकि आप हम आपको इस समस्या से निजात पाने का तरीका बताएंगे. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: बारिश का मौसम थमने के बाद अब देश के विभिन्न हिस्सों में डेंगू (Dengue) और मच्छरजनित बीमारियों का प्रकोप बढ़ रहा है. इस बीमारी में शरीर में प्लेटलेट्स (Platelets) तेजी से कम हो जाती हैं, जिससे मरीज की जान भी चली जाती है. 

  1. प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाता है आयरन 
  2. इम्यून सिस्टम के लिए विटामिन-सी जरूरी 
  3. हरी सब्जियों का करें नियमित सेवन  

डॉक्टर्स का कहना है कि किसी फिट इंसान के अंदर प्लेटलेट्स (Platelets) काउंट डेढ़ लाख से साढ़े चार लाख तक होना चाहिए. अगर आप इस स्तर के नीचे पहुंचते हैं तो आपको अस्पताल में भर्ती भी होना पड़ सकता है. ऐसी स्थिति न आए, इसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं. आज हम बताते हैं कि किन चीजों के सेवन से आप बॉडी में अपने प्लेटलेट्स काउंट (How to Improve Platelets Count) का लेवल इंप्रूव कर सकते हैं. 

प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाता है आयरन 

बॉडी में प्लेटलेट्स (Platelets) काउंट की संख्या बढ़ाने के लिए आयरन का होना बहुत जरूरी माना जाता है. इसकी कमी की वजह से आपको एनीमिया जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है. आप शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ाने के लिए अनाज, राजमा, डार्क चॉकलेट या दाल जैसी चीजें खा सकते हैं. 

इम्यून सिस्टम के लिए विटामिन-सी जरूरी 

शरीर में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में विटामिन-सी को बहुत अहम माना जाता है. विटामिन-सी बढ़ने से शरीर में प्लेटलेट्स (Platelets) काउंट बढ़ जाता है. साथ ही शरीर में मौजूद आयरन को सोखने में भी मदद मिलती है. विटामिन-सी के लिए आप खट्टे फल जैसे संतरा, मौसमी या पके हुए फल, शिमला मिर्च या स्ट्रॉबेरी जैसी चीजें खा सकते हैं.

हरी सब्जियों का करें नियमित सेवन  

डॉक्टरों के मुताबिक एडल्ट पर्सन के शरीर में दिन में 400 माइक्रोग्राम फोलेट की जरूरत होती है. वहीं गर्भवती महिलाओं के शरीर को 600 माइक्रोग्राम फोलेट हर वक्त होना चाहिए. इस स्तर से कम होने पर उनका शरीर बीमार हो सकता है. आप चावल, खमीर, हरी पत्तेदार सब्जियां, पालक और लोभिया जैसी चीजों का सेवन कर इस कमी को पूरा कर सकते हैं. 

प्लेटलेट्स का निर्माण करता है विटामिन-डी  

विटामिन- डी शरीर में ब्लड सेल्स और प्लेटलेट्स (Platelets) का निर्माण करता है. शरीर में हड्डी, मांसपेशियां, तंत्रिका तंत्र और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए भी विटामिन-डी बहुत जरूरी माना जाता है. अगर आपकी उम्र 19-70 साल है तो आपकी बॉडी में हर वक्त करीब 15 माइक्रोग्राम विटामिन-डी होना चाहिए. इस जरूरत को पूरा करने के लिए आप अनाज, संतरे का जूस, सोया मिल्क, मशरूम, दूध-दही, अंडे का पीला भाग, फैटी फिश, साल्मन-टुना फिश या फिश लिवर ऑयल का सेवन कर सकते हैं.

विटामिन-के से मजबूत होती हैं हड्डियां

हड्डियों को मजबूत करने के लिए शरीर में विटामिन-के की पर्याप्त मौजूदगी होना बहुत जरूरी होता है. जिन लोगों में विटामिन-के सही मात्रा में होता है, उनके प्लेटलेट्स (Platelets) काउंट और ब्लीडिंग में सुधार होता है. शरीर में इसकी कमी पूरा करने के लिए आप सोयाबीन, पत्तेदार सब्जियां जैसे शलगम, पालक, केला या कद्दू जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- ये 3 घंटे सबसे ज्यादा एक्टिव रहते हैं डेंगू के मच्छर, जानें कैसे करें बचाव

रेड ब्लड सेल्स के लिए विटामिन-बी12 जरूरी  

शरीर में रेड ब्लड सेल्स बनाने के लिए बॉडी में विटामिन-बी12 का होना जरूरी होता है. 14 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में हर वक्त 2.4 माइक्रोग्राम और गर्भवती महिलाओं के शरीर में 2.8 माइक्रोग्राम विटामिन-बी12 होना चाहिए. इसकी कमी पूरी करने के लिए आप दूध, दही, घी जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि गाय का दूध प्लेटलेट्स (Platelets) प्रोडक्शन में दिक्कत पैदा कर सकता है. 

LIVE TV

Trending news