Crack Heels Remedies: क्या ठंड में आपकी भी फटने लगी हैं एड़ियां? आज ही कर लें ये 5 असरदार उपाय, तुरंत मिलने लगेगा आराम
topStories1hindi1473615

Crack Heels Remedies: क्या ठंड में आपकी भी फटने लगी हैं एड़ियां? आज ही कर लें ये 5 असरदार उपाय, तुरंत मिलने लगेगा आराम

Home Remedies for Cracked Heels: क्या सर्दियों में आपकी भी एड़ियां फटने लगी हैं. अगर ऐसा है तो परेशान न हों. आज हम आपको इस स्थिति से निपटने के 5 असरदार उपाय बताते हैं. 

Crack Heels Remedies: क्या ठंड में आपकी भी फटने लगी हैं एड़ियां? आज ही कर लें ये 5 असरदार उपाय, तुरंत मिलने लगेगा आराम

Crack Heels Home Remedies: सर्दियों में हमारी त्वचा शुष्क हो जाती है, जिसके चलते उसमें खिंचाव और सूखापन आने लगता है. इसका सबसे ज्यादा असर हमारी एड़ियों और होंठों पर पड़ता है. ठंड बढ़ने पर हमारी एड़ियां फटने (Crack Heels) लगती है और उनमें दर्द के साथ खुजली होने लगती है. कई बार तो फटी एड़ियों से खून भी आने लगता है. इस स्थिति में महिलाओं को सबसे ज्यादा परेशानी से गुजरना पड़ता है. आज हम फटी एड़ियों को तुरंत राहत पहुंचाने के लिए आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. इन उपायों के इस्तेमाल से आपकी सारी समस्याएं दूर होती जाएंगे. आइए जानते हैं कि वे उपाय क्या हैं. 

फटी एड़ियों को ठीक करने के घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Cracked Heels) 

चावल के आटे का इस्तेमाल

सर्दियों में ठंड की वजह से एड़ियां फटने (Crack Heels Home Remedies) पर आप चावल के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप 2 चम्मच चावल का आटा लेकर उसमें 4 बूंद सेब का सिरका, 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच नारियल या जैतून का तेल मिला लें. इसके बाद उस घोल से फटी एड़ी की मालिश करने पर उसमें आई दरारें भरने लगती हैं और दर्द में भी आराम मिलता है.

फटी एड़ियों की सफाई जरूरी

फटी एड़ियों (Fati Adiyan ke Upay) में राहत पाने के लिए उसकी नियमित सफाई करना बहुत जरूरी हो जाता है. इसके लिए आपको नींब, चीनी और शहद का घोल तैयार करा होगा. इसके बाद उस घोल से फटी एड़ियों की अच्छी तरह से सफाई करें. ऐसा करने से फटी एड़ियों की मृत कोशिकाएं बाहर निकल जाती हैं, जिससे एड़ियों में दर्द होना कम हो जाता है. 

गरम पानी का उपाय है कारगर

एड़ियों के फटने (Fati Adiyan ke Upay) पर गरम पानी का उपाय भी कारगर माना जाता है. आप हल्के गुनगुने पानी में एड़ी डालकर बैठ जाइए. साथ ही हल्के जूने या प्यूमिस स्टोन से एड़ियों को रगड़कर साफ करें. इसके बाद उस पर नारियल तेल या जैतून के तेल को गुनगुना गरम करके एड़ियों पर लगाएं. इस नुस्खे के इस्तेमाल से एड़ियों को फटने से रोकने में काफी मदद मिलती है.

वैसलीन और वैक्स से भी फायदा

ठंड में एड़ियों को फटने (Crack Heels Home Remedies) से रोकने के लिए आप वैसलीन का भी इस्तेमाल कर सकते है. सोने से पहले फटी एड़ियों को गरम पानी से धो लें. इसके बाद उस पर वैसलीन लगाने से काफी आराम मिल जाता है. एक अन्य उपाय वैक्स के इस्तेमाल से जुड़ा है. कहा जाता है कि वैक्स में 2 बूंद तेल मिलाकर एड़ियों पर लगाने के बाद आप जुराब पहनकर सो जाएं. इसके बाद सुबह एड़ियों को साफ करने पर उनमें बनी दरारें धीरे-धीरे ठीक होने लगती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news