Covid Diet: कोरोना काल में Immunity के साथ ही Oxygen Level को ठीक रखने के लिए खाएं ये चीजें
Advertisement

Covid Diet: कोरोना काल में Immunity के साथ ही Oxygen Level को ठीक रखने के लिए खाएं ये चीजें

इन दिनों कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Cases In India) से बचाव (Coronavirus Remedy) के लिए अपनी इम्युनिटी (Immunity) और शरीर में ऑक्सीजन लेवल (Oxygen Level) को नियंत्रित रखना बहुत जरूरी है. इसके लिए अपनी डाइट (Diet) में ये ऑक्सीजन फूड्स (Oxygen Foods) जरूर शामिल करें.

डाइट में शामिल करें ये चीजें

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण के मामले (Corona Cases In India) बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में लोग घरों में रहकर ही अपनी इम्युनिटी (Immunity) बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं. इसके लिए डाइट (Diet) चेंज करने के साथ ही विटामिन, कैल्शियम, जिंक आदि का इनटेक भी बढ़ाया जा रहा है.

  1. कोविड के दौर में इम्युनिटी पर दें ध्यान
  2. ऑक्सीजन स्तर नॉर्मल रखने के लिए खाएं ये चीजें
  3. डाइट को दुरुस्त रखना जरूरी

शरीर के लिए बहुत जरूरी है ऑक्सीजन

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव (Coronavirus Remedy) और लड़ने (Covid Fight) के लिए इम्युनिटी (Immunity) के साथ ही बॉडी में ऑक्सीजन का लेवल (Oxygen Level) नॉर्मल होना भी बहुत जरूरी है. बॉडी में ऑक्सीजन का स्तर सामान्य होने पर शरीर वायरस का मुकाबला करने में सक्षम होता है. हालांकि अगर आप कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से जूझ रहे हैं और ऑक्सीजन लेवन (Oxygen Level) डाउन हो रहा है तो सिर्फ इन ऑक्सीजन फूड्स (Oxygen Foods) पर निर्भर न रहें. तब डॉक्टर के परामर्श पर दवाई आदि लें.

यह भी पढ़ें- सावधान! रात में आंख खुल जाती है तो खतरे में हैं आप, पढ़ें बेहद काम की खबर

औषधि का काम करेगा लहसुन

आमतौर पर लहसुन (Garlic Benefits) हर रसोई में पाया जाता है. यह बेहद गुणकारी है, जो खाने का स्‍वाद बढ़ाने के साथ ही कई बीमारियों में औषधि का काम भी करता है. यह शरीर में ऑक्‍सीजन के स्‍तर को भी बनाए रखता है. लहसुन के सेवन से इम्युनिटी को भी बूस्ट (Immunity Booster Foods) किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- चुटकियों में दूर हो जाएंगी रोजाना की ये मुश्किलें, बस पास रखें एक शीशी नारियल तेल

विटामिन सी से भरपूर है नींबू

नींबू विटामिन सी (Lemon Benefits) भरपूर होता है. ऐसा माना जाता है कि विटामिन सी से भरपूर चीजें शरीर को बेहतर ऑक्‍सीजन (Oxygen Foods) सप्‍लाई करती हैं. इसलिए दाल, सब्जी से लेकर स्प्राउट्स (Sprouts) तक में नींबू जरूर डालें.

सेहत का ख्याल रखेगा केला

केला (Banana Benefits) शरीर में ऑक्‍सीजन स्‍तर (Oxygen Level) को बढ़ाने में मददगार होता है. इसमें भरपूर मात्रा में अल्कालाइन (Alkaline) पाया जाता है, जो सेहत (Health) के लिए अच्छा माना जाता है. केले का सेवन नॉर्मल फ्रूट के तौर पर, स्नैक की तरह या शेक बनाकर किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- इस समय ज्यादा रोमांटिक होती हैं महिलाएं, डेट प्लान कर रहे हैं तो रखें ध्यान

दही से मिलेगा खूब प्रोटीन

दही (Curd Benefits) में प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है. इसमें गुड बैक्‍टीरिया (Good Bacteria) भी पाए जाते हैं. दही का नियमित सेवन शरीर में ऑक्सीजन की कमी को भी पूरा करता है. ऑक्‍सीजन के स्‍तर को सामान्‍य बनाए रखने के लिए दही का सेवन जरूर करें.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news