कोरोना वायरस से खत्म हुआ लिपस्टिक का जादू, ये है वजह
Advertisement

कोरोना वायरस से खत्म हुआ लिपस्टिक का जादू, ये है वजह

वैसे आमतौर पर आर्थिक सुस्ती के दौरान लिपस्टिक इंडेक्स में गिरावट देखने मिलती है लेकिन लॉकडाउन के दौरान यह इंडेक्स और नीचे आ गया है.

कोरोना वायरस से खत्म हुआ लिपस्टिक का जादू, ये है वजह

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (coronavirus) ने हमारी लाइफस्टाइल (Lifestyle) को बदल कर रख दिया है और अब इसके निशाने पर मेकअप ट्रेंड है. कोरोना वाले न्यू नॉर्मल यानी  फेस मास्क (Face Mask) और सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) ने मेकअप किट के सबसे जरूरी हिस्से लिपस्टिक (Lipstick) की चमक घटा दी है. वैसे तो मेकअप लि​पस्टिक के बिना पूरा नहीं होता लेकिन कोविड-19 के चलते मेकअप का ट्रेंड बदल रहा है. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए हर कोई फेस मास्क का सहारा ले रहा है. देश-दुनिया की सरकारों ने भी  फेस मास्क अनिवार्य कर दिया है. ऐसे में लिपस्टिक का ट्रेंड लगभग खत्म हो रहा है.

  1. फेस मास्क ने घटाई लि​पस्टिक की सेल
  2. काजल, लाइनर, आइशैडो की खरीदारी में इजाफा
  3. न्यू नॉर्मल में बदल रहा है मेकअप ट्रेंड

लड़कियां और महिलाएं आज के दौर में लिपस्टिक का इस्तेमाल करने से बच ही रही हैं. हालां​कि वीडियो कॉल या प्रेजेंटेशन के वक्त लिपस्टिक अब भी लगाई जा रही है. ऐसे में लिपस्टिक की खरीदारी में कमी देखी जा रही है. वैसे आमतौर पर आर्थिक सुस्ती के दौरान लिपस्टिक इंडेक्स में गिरावट देखने मिलती है लेकिन लॉकडाउन के दौरान यह इंडेक्स और नीचे आ गया है.

ये भी पढ़ें- क्या आपके घर की दीवारों पर भी आ गई है सीलन? ऐसे पाएं छुटकारा

वर्क फ्रॉम होम की वजह से भी मेकअप के तौर तरीके में बड़ा बदलाव​
लि​पस्टिक की सेल में भारी गिरावट इसलिए है क्योंकि महिलाएं घरों में हैं या ऑफिस जा भी रही हैं तो मुंह पर मास्क लगाना जरूरी है. वर्क फ्रॉम होम की वजह से भी मेकअप के तौर तरीके में बड़ा बदलाव हो रहा है यानी लिपस्टिक की जगह Eye मेकअप जैसे काजल, आईशैडो, आईलैशेज , मस्कारा जैसे प्रोडक्टस का ज्यादा इस्तेमाल कर रही हैं

कंज्यूमर के बिहेवियर को ध्यान में रखते हुए कॉस्मेटिक बनाने वाली कंपनियां भी आई मेकअप प्रोडक्टस बनाने पर जोर दे रही हैं. कॉस्मेटिक बनाने वाली कंपनियों के मुताबिक, कोरोना के बाद हालात सामान्य होने पर भी लोग मास्क पहनना जारी रखेंगे और कई कंपनियों में मास्क पहनना भी अनिवार्य कर दिया गया है जिसकी वजह से लिपस्टिक के यूज पर असर पड़ा है. यही वजह है कि कंपनियां आई मेकअप प्रोडक्टस पर फोकस करना चाह रही है. ब्यूटी प्रोडक्टस की कंपनी Nykaa के एक रिटेलर ने बताया कि आंखों के मेकअप के उत्पाद में नंबर पांच पर रहने वाला आई शैडो तीन पर आ गया है.

ये भी पढ़ें- ऐसे ग्‍लव्‍स बने जो खुद ही हो जाएंगे वायरस मुक्‍त, लॉकेट बताएगा कि चेहरा न छुएं

इंडस्‍ट्री के सूत्रों ने कहा कि भारत हमेशा से ही आई मेकअप मार्केट रहा है. कुल ब्‍यूटी बिजनेस में आई मेकअप का मार्केट शेयर 36 फीसदी, जबकि लिपस्टिक का 32 फीसदी है. वहीं दूसरी ओर जानकारों का मानना है कि भले ही लिपस्टिक का इस्तेमाल कम हुआ हो. लेकिन लोग अब पर्सनल केयर प्रोडक्ट जैसे लिप बॉम और स्किन केयर पर ज्यादा पैसा खर्च करेंगे. 

Trending news