Coconut Oil Uses: बहुत काम का है एक कटोरी नारियल तेल, फायदे जान आज से ही करेंगे इस्तेमाल
Advertisement

Coconut Oil Uses: बहुत काम का है एक कटोरी नारियल तेल, फायदे जान आज से ही करेंगे इस्तेमाल

अपनी त्वचा और बालों पर तो आपने नारियल तेल का खूब इस्तेमाल (Coconut Oil Uses) किया होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नारियल तेल से रोजाना की कई छोटी-बड़ी समस्याओं को भी सुलझाया जा सकता है (Coconut Oil Life Hacks)?

नारियल तेल के फायदे

नई दिल्ली: ज्यादातर घरों में नारियल तेल (Coconut Oil) की बोतल मिल ही जाती है. कई लोग अपनी त्वचा (Coconut Oil For Skin) और बालों (Coconut Oil For Hair) की देखभाल के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करते हैं. साउथ इंडिया में तो पूरा खाना ही नारियल तेल (Coconut Oil For Cooking) से बनाया जाता है. लेकिन क्या आप नारियल तेल से जुड़े ईजी हैक्स (Easy Hacks Of Coconut Oil) जानते हैं?

  1. नारियल तेल से रोजाना की परेशानियां होंगी खत्म
  2. पॉलिश कर लें लकड़ी का फर्नीचर और दरवाजे

नारियल तेल से लाइफ को बनाएं आसान

हमारे घर में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं, जिनकी मदद से जिंदगी को आसान (Life Hacks) बनाया जा सकता है. नारियल तेल (Coconut Oil Uses) भी उन्हीं में से एक है. नारियल तेल से कई चीजों को बिल्कुल नए की तरह चमकाया जा सकता है. अब तक आप नारियल तेल का इस्तेमाल (Coconut Oil Uses) सिर्फ ब्यूटी और हेयर केयर के लिए करते थे तो अब जानिए नारियल तेल के गजब फायदे (Coconut Oil Benefits).

यह भी पढ़ें- कोरोना काल में खतरा बन रहा है यह देसी नुस्खा, आजमाने से पहले जान लें साइड इफेक्ट

तेल से चमकाएं घर का शीशा

घर में लगे शीशे या गाड़ी के शीशे में खरोंच पड़ जाना आम बात है. इनसे शीशे का पूरा लुक खराब हो जाता है. इन खरोंचों को हटाने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल (Coconut Oil For Cleaning Mirror) कर सकते हैं. शीशे में जहां-जहां खरोंच लगी है, वहां-वहां नारियल तेल लगाकर किसी साफ कपड़े से पोछ दीजिए. इससे खरोंच के दाग आसानी से निकल जाते हैं. आपके दो प्रयासों में शीशा पहले की तरह साफ हो जाएगा.

चमक उठेंगे सभी फुटवियर

जूते चमकाने के लिए भी नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर आपके जूतों पर धूल-मिट्टी जम गई है तो उसे साफ करने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले जूते से धूल को साफ कर लें और नारियल के तेल को डालकर ब्रश में पॉलिश कर लें. इससे जूता चमक उठेगा. इसी तरह लेदर की चीजें भी चमकाई जा सकती हैं.

यह भी पढ़ें- सावधान! रात में आंख खुल जाती है तो खतरे में हैं आप, पढ़ें बेहद काम की खबर

पॉलिश हो जाएंगे लकड़ी के फर्नीचर

अगर आपका लकड़ी का फर्नीचर डल पड़ने लगा है तो उसे चमकाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करें (Coconut Oil For Polishing). इसके लिए रुई में नारियल तेल लगा लें. फिर आराम से कुर्सी और मेज के सभी हिस्सों को पॉलिश कर दें. उसके बाद फर्नीचर को कुछ देर के लिए धूप में रख दें. थोड़ी देर बाद ही फर्नीचर चमक उठेगा.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news