Spice For Male Fertility: शादीशुदा पुरुषों को जरूर खाना चाहिए ये मसाला, बढ़ जाएगी फर्टिलिटी
Advertisement

Spice For Male Fertility: शादीशुदा पुरुषों को जरूर खाना चाहिए ये मसाला, बढ़ जाएगी फर्टिलिटी

Mens Health: शादी के बाद अगर किसी पुरुष को शारीरिक कमजोरी का सामना करना पड़े तो उसे ऐसी चीजें खानी चाहिए जिससे मेल फर्टिलिटी में इजाफा हो जाए और पिता बनने में परेशानी न आए.

 

Spice For Male Fertility: शादीशुदा पुरुषों को जरूर खाना चाहिए ये मसाला, बढ़ जाएगी फर्टिलिटी

Clove For Male Fertility: आजकल शादीशुदा पुरुषों के कंधों पर परिवार की इतनी ज्यादा जिम्मेदारियां होती हैं जिसकी वजह से वो अपनी सेहत का खास ख्याल नहीं रख पाते, ऐसे में उन्हें मर्दाना कमजोरी का सामना करना पड़ता है. इसके लिए जरूरी है कि हम वो चीज खाएं जिससे मेल फर्टिलिटी और स्पर्म काउंट बेहतर हो साथ ही पिता बनने में परेशानियां न आएं.

शादीशुदा मर्दों के लिए क्यों फायदेमंद है लौंग?

कई हेल्थ एक्सपर्ट इनफर्टिलिटी की परेशानियों में लौंग खाने की सलाह देते हैं. इस गरम मसाले को चबाने के वैसे तो कई फायदे हैं, लेकिन शादीशुदा पुरुषों के लिए ये किसी औषधि से कम नहीं है. लौंग में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटीफंगल, एंटीइंफ्लेमेट्री, एंटीकार्सिनोजेलिक और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो सेहत के लिए लाभकारी है.

यह भी पढ़ें- Diabetes Diet: किचन में रखी इस चीज से डायबिटीज के मरीजों को होगा फायदा, हड्डियां भी होंगी मजबूत

1. मेल फर्टिलिटी होगी बेहतर

लौंग खाने से शादीशुदा मर्दों की सेहत बेहतर रहती है. इससे उनकी फर्टिलिटी (Male Fertility) में भी सुधार होता है. इस मसाले को रोजाना चबाने से टेस्टोस्टेरॉन का लेवल (Testosterone Level) भी काफी हद तक बढ़ जाता है.
 

fallback

2. स्पर्म काउंट में होगा इजाफा

आजकल कई युवा सिगरेट और शराब की बुरी लत की शिकार होते हैं जिसकी वजह से शुक्राणुओं की संख्या कम होने लगती है. इससे भविष्य में पिता बनने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर आप लौंग का सेवन करेंगे तो स्पर्म काउंट धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा.

यह भी पढ़ें- Weight Loss Drink: वजन कम करने के लिए पिएं ये खास तरह की कॉफी, कुछ ही दिनों में पिघल जाएगी पेट की चर्बी

3. पुरुषों में बढ़ जाएगी ​कामेच्छा

लौंग में सैपोनिन्स, एल्कलाइड्स और फ्लेवेनॉइड्स जैसे फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं जो यौन इच्छा (Libido) को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसके अलावा कुछ पुरुषों को प्रीमैच्योर इजेक्युलेशन (Premature Ejaculation) की समस्या होती है उनके लिए भी लौंग फायदेमंद साबित हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news