Cheapest Market: ये है भारत का सबसे सस्ता मार्केट! यहां 1 रुपये में मिलती है टीशर्ट, 10 रुपये में पैंट तो 60 रुपये में लहंगा
Advertisement

Cheapest Market: ये है भारत का सबसे सस्ता मार्केट! यहां 1 रुपये में मिलती है टीशर्ट, 10 रुपये में पैंट तो 60 रुपये में लहंगा

Cheapest Market in Delhi-NCR: क्या आपने दिल्ली के ऐसे मार्केट के बारे में सुना है जहां टी शर्ट 1 रुपये में तो पैंट 10 रुपये में मिलती हो. सुनकर आपको थोड़ा अजीब लगेगा और भरोसा भी न हो, लेकिन यह सच है.  आपको यहां 20 रुपये में स्वेबटर, 60 रुपये में लहंगा, 120 रुपये में कोट मिल जाएगा. 

घोड़ा मंडी रघुवीर नगर

Best Market in Delhi-NCR: दिल्ली जिसे आप दिलवालों के शहर के रूप में जानते हैं. देश की राजधानी दिल्ली में यूं तो कपड़ो के कई मार्केट हैं जो अलग-अलग वजहों से मशहूर हैं. किसी मार्केट में फैशनेबल कपड़ों की भरमार है, तो कोई अपनी क्वॉलिटी के लिए मशहूर है. यहां का लाजपत नगर मार्केट, सरोजिनी नगर मार्केट, जनपथ, कमला मार्केट और गांधी नगर जैसे बाजार दिल्ली से बाहर दूसरे शहर के लोगों के बीच भी मशहूर हैं. पर क्या आपने दिल्ली के ऐसे मार्केट के बारे में सुना है जहां टी शर्ट 1 रुपये में तो पैंट 10 रुपये में मिलती हो. सुनकर आपको थोड़ा अजीब लगेगा और भरोसा भी न हो, लेकिन यह सच है.

दिल्ली के इस एरिया में है यह मार्केट

जी हां, आज हम आपको जिस मार्केट के बारे में बता रहे हैं, वह वेस्टं दिल्लीआ के रघुबीर नगर में स्थित है. इसकी पहचान घोड़ा मंडी के नाम से भी है. हालांकि बहुत कम लोग ही इस मार्केट के बारे में जानते हैं.

इतने बजे सजती हैं दुकानें

आमतौर पर दिल्ली के अधिकतर बाजार 10 बजे से खुलने लगते हैं और रात तक खुलते हैं, लेकिन इस मार्केट का हिसाब अलग है. यह दिन शुरू होने से पहले ही यानी तड़के लगता है. यानी यह बाजार सुबह 4 बजे से 7-8 बजे तक ही लगता है. यहां टीशर्ट, शर्ट, साड़ी, पैंट, कोट आपको सबसे कम दाम में मिल जाएगा. इस मार्केट में रोजाना 500-1800 लोग कपड़े बेचने आते हैं.

ये लोग आते हैं यहां बेचने

ऊपर हमने आपको इस मार्केट के बारे में बताया. अब आपके मन में ये सवाल होगा कि आखिर यहां इतने कम दाम में कपड़े बेचने वाले कौन हैं और इन कपड़ों को खरीदता कौन है. दरअसल, यहां वे कपड़े बिकते हैं जो नए होते हैं लेकिन लोगों द्वारा जल्दी छोड़ दिए जाते हैं. ऐसे कपड़े कई लोग बर्तन वालों को बेच देते हैं. वहीं बर्तन वाले इन कपड़ों को यहां लाकर बेचते हैं. इनसे कपड़े के व्यापारी इनकी खरीद करते हैं.

ये करते हैं खरीदारी

व्यापारी यहां से कपड़े खरीदकर उन्हें नया लुक देते हैं और फिर बड़े-बड़े बाजारों में या फिर ठेली और पटरी वालों को बेचने के लिए देते हैं. ऐसे कपड़े तिलक नगर मार्केट, जनपथ आदि में भी बिकते हैं. इसके अलावा दिल्ली से बाहर दूसरे शहरों में भी ये कपड़े बिकने के लिए जाते हैं. यहां से कपड़े खरीदने वाले एक कारोबारी ने बताया कि यहां से 50 रुपये में खरीदा गया पैंट मार्केट में 150-200 रुपये में बिक जाता है.

मिलते हैं हर तरह के कपड़े 

इस मार्केट में अगर आप भी शॉपिंग करने के लिए जाना चाहते हैं तो बहुत ज्यादा पैसा खर्च किए बिना ही आप बहुत से कपड़े खरीद सकते हैं. आपको यहां 20 रुपये में स्वेबटर, 60 रुपये में लहंगा, 120 रुपये में कोट मिल जाएगा. एक रुपये में आप टीशर्ट, 10 रुपये में पैंट और 20 रु में साड़ी भी खरीदकर ले जा सकते हैं. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news