Herbal Tea For Thyroid: इस हर्बल टी को पीने से कम होगा थायराइड का जोखिम, टेंशन से भी मिलेगी निजात
topStories1hindi1307788

Herbal Tea For Thyroid: इस हर्बल टी को पीने से कम होगा थायराइड का जोखिम, टेंशन से भी मिलेगी निजात

Thyroid Problem: थायराइड ग्लैंड हमारे गले के पास पाया जाता है, ये हमारे शरीर की सबसे बड़ी ग्रंथी है, जिसका सही तरीके से काम करना जरूरी है. इसके लिए आप एक खास चाय पी सकते हैं. 

Herbal Tea For Thyroid: इस हर्बल टी को पीने से कम होगा थायराइड का जोखिम, टेंशन से भी मिलेगी निजात

Chamomile Tea For Thyroid: हम में से ज्यादातर लोग दूध और चीनी से तैयार की गई नॉर्मल चाय पीते नहीं थकते, लेकिन ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट इसे हेल्दी नहीं मानते क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है और ये हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के खतरे को बढ़ा देते हैं इसकी जगह हर्बल टी को ज्यादा हेल्दी माना जाता है. इसके अलावा एक और समस्या जो भारत में आम है, वो है थायराइड का इम्बैलेंस. ये हमारे शरीर का सबसे बड़ा ग्लैंड है, इसमें अगर कोई भी परेशानी पेश आती है तो पूरा शरीर प्रभावित हो जाता है. हालांकि एक खास चाय पीने से इस परेशानी को कम करने में काफी हद तक मदद मिलती है.

रोजाना पिएं कैमोमाइल टी 
हम बात कर रहे हैं कैमोमाइल टी (Chamomile Tea) जिसके बारे में आमतौर पर आपको सुनने को नहीं मिलता, लेकिन सेहत के लिहाज से इसे काफी फायदेमंद माना जाता है. दरअसल इसमें एक नेचुरल केमिकल पाया जाता है जिसे फ्लेवोनोइड्स (Flavonoids) कहते हैं. ये एक ऐसा न्यूट्रिएंट्स है जो कई प्लांट में मिलता है. यही वजह है कि कैमोमाइल टी में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं और ये थायराइड की प्रॉब्लम्स में काफी असरदार हैं.
 

थायराइड की परेशानी में क्यों फायदेमंद है कैमोमाइल टी?
ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने  बताया कि थायराइड की समस्या हो तो कैमोमाइल टी हमारे किस काम आ सकता है.

-जिन लोगों को थायराइड की परेशानी है उनके बाल जल्दी टूटने और झड़ने लगते हैं, लेकिन अगर वो रेगुलर कैमोमाइल टी पिएंगे तो उनके लिए ये फायदे का सौदा साबित होगा.

- कैमोमाइल टी (Chamomile Tea) पीने से थायराइड की प्रॉब्लम पूरी तरह खत्म तो नहीं होती लेकिन ये उनके लिए रामबाण जरूर साबित होती है.

- इस हर्बल टी को (Herbal Tea) पीने से थायराइड से होने वाली परेशानी जैसे हेयर फॉल (Hair Fall) और पतले बालों (Thin Hair) की समस्या दूर होने लगती है. 

-जो लोग मोटापे के शिकार हैं उन्हें इस खास चाय को जरूर पीना चाहिए, इससे पेट और कमर के आसपास की चर्बी धीरे-धीरे कम होने लगती है.

-डायबिटीज के मरीजों के लिए कैमोमाइल टी भी काफी असरदार साबित होता है, इसे पीने के बाद ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने की फिक्र नहीं रहेगी.

-इसे पीने से मेंटल हेल्थ भी अच्छा रहता है क्योंकि कैमोमाइल टी में टेंशन और स्ट्रेस भगाने के भी गुण पाए जाते हैं. इसके सेवन के बाद आप तरोताजा महसूस करेंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news