Brain Stroke: दिमाग की नसें ब्‍लॉक कर देती हैं ये चीजें, खा लिया तो पड़ जाएंगे लेने के देने
Advertisement

Brain Stroke: दिमाग की नसें ब्‍लॉक कर देती हैं ये चीजें, खा लिया तो पड़ जाएंगे लेने के देने

Brain Stroke: खाने की कुछ चीजें स्ट्रोक के खतरे को बढ़ाती हैं. स्ट्रोक (Stroke) तब होता है, जब मास्तिष्क के एक हिस्से में ब्लड फ्लो होना बंद हो जाता है. जानें किन चीजों को खाने से आपको बचना चाहिए.

Brain Stroke: दिमाग की नसें ब्‍लॉक कर देती हैं ये चीजें, खा लिया तो पड़ जाएंगे लेने के देने

नई दिल्ली: आपकी लाइफस्टाइल, अनहेल्दी फूड हैबिट्स, एक्सरसाइज न करना और मोटापे की वजह से स्ट्रोक (Brain Stroke) का खतरा बढ़ जाता है. स्ट्रोक (Stroke) तब होता है, जब मास्तिष्क के एक हिस्से में ब्लड फ्लो होना बंद हो जाता है. इससे ब्रेन टिश्यू को नुकसान पहुंचता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, खाने की कुछ चीजें स्ट्रोक के खतरे को बढ़ाती हैं. जानिए किन चीजों को खाने से आपको परहेज करना चाहिए.

  1. ज्यादा मात्रा में नमक खाना स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा सकता है.
  2. स्मोक्ड और प्रोसेस्ड मीट खाने से बचें.
  3. सॉफ्ट ड्रिंक या डाइट कोक पीते हैं तो ये भी आपको नुकसान पहुंचाएगा.

​ज्यादा मात्रा में न खाएं नमक

ज्यादा मात्रा में नमक खाना स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा सकता है. पैक्ड फूड में भी नमक की अधिक मात्रा होती है. अगर आप नियमित रूप से इस तरह के खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं, तो इससे ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. ये आपके हार्ट और ब्रेन को नुकसान पहुंचाएगा. 

​सॉफ्ट ड्रिंक्स न पिएं

सॉफ्ट ड्रिंक या डाइट कोक पीते हैं तो ये भी आपको नुकसान पहुंचाएगा. एक रिसर्च के मुताबिक, जो लोग रोज डाइट सोडा पीते हैं, उनमें उन लोगों की तुलना में हार्ट अटैक या स्ट्रोक की संभावना ज्यादा होती है, जो डाइट सोडा नहीं पीते. रोज डाइट सोडा पीने वालों में स्ट्रोक का खतरा 40 फीसदी ज्यादा होता है.

​स्मोक्ड और प्रोसेस्ड मीट

स्मोक्ड और प्रोसेस्ड मीट जैसे हॉट डॉग, बेकन, सलामी जैसी चीजें न खाएं. इनमें सोडियम नाइट्रेट जैसे कुछ प्रिजर्वेटिव्स मिलाए जाते हैं, जो ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचाते हैं. ये प्रिजर्वेटिव्स ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस की वजह बनते हैं, जिससे वेसेल वॉल डैमेज होती है.

Diabetes: खाली पेट और भरे पेट में इतना है ब्लड शुगर लेवल, तो नहीं होगा स्ट्रोक का खतरा

ये​ खाना भी पहुंचाएगा नुकसान

जंक और ट्रांस फैट से भरपूर खाने की चीजों से दिन की शुरुआत करते हैं, तो संभल जाएं. ये स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा सकता है. जंक फूड्स में बहुत ज्यादा ट्रांस फैट होता है, इससे बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है. ये आर्टरीज वॉल में जमा होकर शरीर में सूजन का कारण बनता है. हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल हार्ट अटैक की वजह भी बन सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news