Blood Sugar Chart: किस उम्र में कितना Sugar Level है सही, देखें चार्ट..बढ़ जाए तो तुरंत ऐसे करें कंट्रोल
Advertisement

Blood Sugar Chart: किस उम्र में कितना Sugar Level है सही, देखें चार्ट..बढ़ जाए तो तुरंत ऐसे करें कंट्रोल

Sugar Level Range for Diabetes Patient: हर उम्र में शुगर लेवल अलग-अलग होता है और अगर तय मात्रा से ये लेवल थोड़ा भी ऊपर नीचे हो जाए तो इसे खतरे का संकेत समझिए. ऐसे मे जरूरी है अपनी उम्र के आधार पर सही शुगर लेवल का पता होना.   

फोटो - सोशल मीडिया

Sugar Level Range: उम्र के साथ बीमारियों का बढ़ना भी लाजिमी है और आज के दौर में तो बीमारियों की कोई उम्र ही नहीं. ऐसे में जरूरी है कि खुद का पूरा ध्यान रखा जाए. समय रहते हैं खुद के शरीर में हो रहे बदलावों को नोटिस कर लिया जाए तो बीमारियों के घर करने से पहले ही उन्हें दूर किया जा सकता है. आज के समय में डायबिटीज के मरीजों की तादाद बढ़ती जा रही हैं. बुजुर्ग ही नहीं बच्चे भी इसका शिकार हो रहे हैं. ऐस में शुगर लेवल की समय-समय पर जांच जरूरी हो जाती है. और किस उम्र में ब्लड शुगर लेवल कितना होना चाहिए वो शुगर लेवल चार्ट से समझा जा सकता है. 

उम्र के हिसाब से शुगर लेवल (Sugar level According to Age)

हर उम्र में शुगर लेवल अलग-अलग होता है. इससे तय लेवल से ऊपर या नीचे जाने पर तबीयत बिगड़ने का डर बना रहता है तो चलिए बताते हैं कि किस उम्र में कितना शुगर लेवल सही है-

  • 0-5 साल तक की उम्र के बच्चों में इसका खतरा काफी कम होता है. इनका शुगर लेवल 110 से 200 mg/dL तक हो सकता है
  • 6-12 साल के बच्चों का शुगर लेवल से 100 से 180 mg/dL तक होना चाहिए
  • 13-18 की उम्र के बीच यानि टीनेज में ब्लड शुगर 90 से 150 mg/dL हो तो ठीक रहता है
  • 18 साल से उम्र की आयु के नौजवानों में शुगर लेवल 140 mg/dL खाने के बाद तो वहीं खाली पेट 99 mg/dL तक ही हो तो सही है
  • 40 की उम्र के बाद डायबिटीज होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है. ऐसे में शुगर लेवल खाली पेट 90 से 130 mg/dL और खाने के बाद 140 से 150 mg/dL तक ठीक रहता है. 

बढ़ जाए शुगर तो कैसे करें कंट्रोल (How To Control Sugar)
जहां आज ना खान-पान शुद्ध है और ना ही हवा ऐसे में शुगर लेवर बढ़ जाना आम बात बन चुकी है. ऐसे में अगर आपका शुगर लेवल भी तय मात्रा से ज्यादा है तो कुछ तरीकों से इसे कंट्रोल किया जा सकता है. सबसे पहले नियमित रूप से एक्सरसाइज और घूमना-फिरना शुरू करें, मीठा या ऐसी चीज़ें जिनमें स्टार्च या कार्बोहाइड्रेट्स हो उसे खाना फौरन बंद कर दें, जितना हो सके सलाद अपने खाने में शामिल करें.    

  

Trending news