Bloating Problem: गर्मियों में बाहर खाने से फूलने लगा पेट, इन उपायों के जरिए गैस से मिलेगा छुटकारा
Advertisement

Bloating Problem: गर्मियों में बाहर खाने से फूलने लगा पेट, इन उपायों के जरिए गैस से मिलेगा छुटकारा

Bloating Problem Treatment: गर्मियों में खान-पान का खास ख्याल रखना पड़ता है, ज्यादा तेल युक्त भोजन करने से गैस बनती है जिससे पेट फूल जाता है, ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं. 

Bloating Problem: गर्मियों में बाहर खाने से फूलने लगा पेट, इन उपायों के जरिए गैस से मिलेगा छुटकारा

How To Cure Bloating Problem: मौजूदा वक्त में लोगों की डेली लाइफस्टाइल में काफी बदलाव आया है जिसके कारण हमारे खान-पान पर काफी असर पड़ा है, लोगों की दिलचस्पी बाहर के फूड्स में ज्यादा होने लगी है जो बेहद तले-भुने होतो हैं और उनमें जरूरी न्यूट्रिएंट्स भी नहीं मिल पाते. ऐसे में लोग अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे होते हैं.

ऑयली फूड से फूलने लगता है पेट

गर्मी के मौसम में हेवी और तला-भूना खाना बॉडी में काफी परेशानी पैदा कर देता है, जिससे इनडाइजेशन, गैस और ब्लोटिंग (Bloating) जैसी परेशानियां पैदा हो सकती हैं. इससे बचने के लिए हमें कई बार खाना स्किप करना पड़ता है. ऐसे वक्त में लोग बहुत से घरेलू नुस्खे अपनाते हैं जिससे उनकी समस्या का हल मिल जाता है. आज हम आपको बताते हैं ब्लोटिंग से राहत पाने के कुछ आसान तरीके.

इन उपायों से मिलेगी राहत

1. पैदल चलना

ऐसा माना जाता है कि ब्लोटिंग, एसेडीटी व गैस से बचने के लिए चलना फायदेमंद है, ये खाना को पचाने का काम करता है. ज्यादातर लोग भोजन करने के बाद बैठ जाते है या सो जाते है जिससे खाना ठीक से पच नहीं पाता है और ब्लोटिंग की समस्या होती है. इसलिए खाना खाकर चलना बेहतर है.

2. गुड़ है रामबाण

पेट के होने वाले किसी भी समस्या के लिए गुड़ रामबाण की तरह काम करता है, ऐसे में इसे खाने से काफी राहत का अहसास होता है. गुड़ आपके डाइजेशन (Digestion) को भी मजबूत करता है.

3. वॉटर कंटेंट वाले फूड्स खाएं

फास्ट फूड्स के कारण ज्यादातर लोग कब्ज, ब्लोटिंग, जैसी परेशानीयां हो रही है, ऐसे में हाइड्रेटेड रहना काफी जरूरी है. आप ऐसे फल और सब्जी भी खा सकते है जिसमें पानी की मात्रा अधिक हो जैसे खीरा , तरबूज , लौकी आदि.

4. दही से मिलेगा आराम

खाने के साथ दही का सेवन लाभकारी है, ये प्रोबायोटिक फूड है जो गुड बैक्टीरिया को बढ़ाता है जो बॉडी में पाचन क्षमता को बढ़ाता है और इस कारण ये कब्ज, ब्लोटिंग, जैसी समस्या से बचाव करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news