Health Tips: बीपी-डायबिटीज के लिए रामबाण इलाज है काला नमक, वजन घटाने में भी करता है मदद
topStories1hindi1450295

Health Tips: बीपी-डायबिटीज के लिए रामबाण इलाज है काला नमक, वजन घटाने में भी करता है मदद

Black vs White Salt: काला नमक कई गंभीर बीमारियों में असर दिखाता है. इसके सेवन से पाचन तंत्र ठीक रहता है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है.

Health Tips: बीपी-डायबिटीज के लिए रामबाण इलाज है काला नमक, वजन घटाने में भी करता है मदद

Black salt good for digestion: ज्यादातर घरों में खाना बनाने के लिए साधारण नमक का इस्तेमाल किया जाता है. नमक हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है जो कई बीमारियों से हमें दूर रखता है. सोडियम युक्त नमक खाने से घेंघा नामक बीमारी नहीं होती है. आपको बता दें कि काला नमक साधारण नमक की तुलना में ज्यादा गुणकारी होता है. इसके सेवन से उल्टी (Vomiting), एसिडीटी (Acidity) और पेट से जुड़ी कब्ज जैसी दिक्कतें दूर रहती है. काले नमक में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो खतरनाक बैक्टीरिया से शरीर की रक्षा करते हैं.

काले नमक का फायदा

1. आजकल की बैड फूड हैबिट्स की वजह से पेट में कब्ज और अपच जैसी कई दिक्कतें देखने को मिलती हैं. आपको बता दें कि काले नमक से पेट साफ जल्दी हो जाता है और कब्ज-अपच जैसी दिक्कतों से छुटकारा मिलता है. यह पाचन तंत्र को सही करके बॉडी फैट को कम करने का काम भी करता है. इसकी वजह से वजन तेजी से कम होता है.

2. काले नमक में कई तरह के पोषक तत्व और मिनरल्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. इसके रोज सेवन से हड्डियों को लाभ मिलता है और हड्डियां मजबूत होती हैं. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन शुगर के मरीजों को काला नमक अधिक फायदा देता है. इसके सेवन से शुगर की दिक्कत कम होती है.

3. खराब लाइफस्टाइल की वजह से ब्लड प्रेशर की दिक्कत लोगों में आम हो गई है. इसकी वजह से ब्लड प्रेशर में होने वाले अचानक उतार-चढ़ाव से जानलेवा खतरे का डर होता है. काला नमक खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में आसानी होती है. इसके साथ आपकी घबराहट भी कम हो जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news