Cholesterol बढ़ने पर सफेद नमक से बना लें दूरी, सॉल्टी टेस्ट बरकरार रखने के लिए खाएं ये चीज
topStories1hindi1201810

Cholesterol बढ़ने पर सफेद नमक से बना लें दूरी, सॉल्टी टेस्ट बरकरार रखने के लिए खाएं ये चीज

White vs Black Salt: सफेद नमक ज्यादा खाने से कोलेस्ट्रॉल कम करने में दिक्कतें आती हैं, साथ ही इससे हाई बल्ड प्रेशर की समस्या पैदा हो जाती है, ऐसे में सेहतमंद रहने का एक विकल्प मौजूद है.

Cholesterol बढ़ने पर सफेद नमक से बना लें दूरी, सॉल्टी टेस्ट बरकरार रखने के लिए खाएं ये चीज

Black Salt as Cholesterol Lowering Food: नमक हमारी डेली डाइट का अहम हिस्सा है, इसके बिना हम अच्छे स्वाद की कल्पना भी नहीं कर सकते है. नकम की कमी से शरीर में कमजोरी आ सकती है. खासकर उलटी और जी मिचलाने के समय जुबान पर नमक रख दिया जाए तो तुरंत आराम मिल जाता है, लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला सफेद नमक हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है, खासकर तब, जब हमें हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो.

सफेद नमक की जगह खाएं काला नमक

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हेल्थ एक्सपर्ट्स खाने में सफेद नमक का यूज कम करने की सलाह देते हैं, लेकिन इससे भोजन का स्वाद फीका हो जाएगा, ऐसे हालात में आप काले नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे टेस्ट भी बरकरार रहेगा और हेल्थ को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा. आइए जानते हैं काले नमक खाने के फायदों के बार में.
 

काला नमक खाने के जबरदस्त फायदे

1. कॉलेस्‍ट्रोल लेवल होगा कम

अगर आप हाई कोलेट्रॉल लेवल से परेशान हैं तो साधारण नमक की जगह काले नमक का इस्तेमाल करें, इससे खून पतला होता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है. इसकी बदौलत कॉलेस्‍ट्रोल लेवल घटने लगता है और हाई ब्लड प्रेशर से भी मुक्ति मिल जाती है. 

2. घट जाएगा बढ़ता हुआ वजन

अगर आप वेट लॉस डाइट पर हैं और अपना वजन तेजी से घटाना चाहते हैं, तो सबसे पहले भोजन से सफेद नमक को हटा लें, इसकी जगह काले नमक खाएं, क्योंकि ऐसा करने से पेट की चर्बी कम होने लगती है.

3. उलटी और कब्ज में मिलेगा आराम

जब कभी आपको बार-बार उलटी आए तो आप काले नमक का सेवन कर लें इससे तुरंत आराम मिल जाएगा. साथ ही इस नमक को खाने से पेट की गड़बड़ी दूर हो जाती है और कब्ज जैसी परेशानियों से राहत मिल जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news