Black Raisins: मुनक्के को इस तरह खाने से घटेगा वजन, मिलेंगे और भी कई जबरदस्त फायदे
topStories1hindi1465669

Black Raisins: मुनक्के को इस तरह खाने से घटेगा वजन, मिलेंगे और भी कई जबरदस्त फायदे

Munakka Khane Ke Fayde: मुनक्का का स्वाद हम सभी को आकर्षित करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे खास तरीके से खाने से काफी हद तक वेट लूज किया जा सकता है.

Black Raisins: मुनक्के को इस तरह खाने से घटेगा वजन, मिलेंगे और भी कई जबरदस्त फायदे

Black Raisins Benefits: मुनक्का को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, यही वजह है कि कई हेल्थ एक्सपर्ट इसे डेली डाइट में खाने की सलाह देते हैं. इसमें एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज, बीटा कैरोटीन, कैलशियम, मैग्निशियम और पोटैशियम जैसे कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाने का काम करते है. आइए जानते हैं कि इस मीठी चीज को किस तरह खाने से मैक्सिमम बेनेफिट मिल सकता है. 

इस तरह से खाएं मुनक्का
मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने बताया कि अगर आप मुनक्का को रातभर पानी में भिगोकर सुबह के वक्त सेवन करेंगे तो इससे कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिल सकता हैं

मुनक्के को भिगोकर खाने के फायदे

1. वजन होगा कम
वजन कम करने के लिए आप भीगे हुए मुनक्के खा सकते हैं, इस ड्राई फ्रूट में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे वजन को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है, साथ ही ये मीठा होने के बावजूद बॉडी फैट को नहीं बढ़ाता क्योंकि इसमें नेचुरल शुगर होते हैं. और नियमित तौर पर इसे सीमित मात्रा में खा सकते हैं.

2. डाइजेशन होगा दुरुस्त
अगर आपको वजन कंट्रोल में रखना है तो पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखना होगा, इसके लिए आप हर सुबह भिगाए हुए मुनक्कों का सेवन कर सकते है. इससे मौजूद फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज डाइजेशन में काफी मददगार हैं. इससे कब्ज दूर हो जाता है और गैस की समस्या भी नहीं रहती. 

3. आंखों के लिए लाभकारी
मुनक्का में विटामिन ए, बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती है, ये खासतौर से उनके लिए फायदे का सौदा है जिनकी आंखों की रोशनी कमजोर है या फिर मोतियाबिंद की शिकायत है. मुनक्का का सेवन लो विजन की परेशानी को दूर कर सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news