Men's Health: इस काले फल को खाने से पुरुषों को होगा फायदा, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर
topStories1hindi1234672

Men's Health: इस काले फल को खाने से पुरुषों को होगा फायदा, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

Black Plum Benefits: हम में से ज्यादातर लोगों ने अपनी जिंदगी में जामुन खाया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये पुरुषों की सेहत को बेहतर करने में मदद कर सकता है.

Men's Health: इस काले फल को खाने से पुरुषों को होगा फायदा, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

Benefits of Eating Black Plum: बदलते दौर के साथ पुरुषों की जिम्मेदारियां काफी बढ़ गई हैं, इनके बोझ तले वो अपनी सेहत का खास ख्याल रखने से महरूम हो जाते हैं. अगर को पुरुष की चाहल है कि वो भागदौड़ भरी जिंदगी में भी सेहतमंद रहे तो उन्हें जामुन जरूर खाना चाहिए. इसके सेवन के कुछ दिन बाद शरीर में अच्छे बदलाव आने शुरू हो जाएंगे.

जामुन खाने से पुरुषों को होंगे 4 बड़े फायदे
जामुन (Black Plum) एक ऐसा फल है जिसे हम बचपन से खाते आ रहे हैं, लेकिन ज्यादातर लोग इसके फायदों से अंजान रहते हैं. ये गर्मियों का फल है. पुरुषों के लिए खासतौर से जामुन खाने के कई फायदे हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) इस बारे में क्या कहती हैं.

1. कम होगा बढ़ता हुआ वजन
जामुन को वेट लॉस फ्रूट (Weight Loss Fruit) माना जाता है, क्योंकि ये फाइबर जैसे अहम न्यूट्रिएंट का रिच सोर्स है और इसमें कैलोरी काफी कम पाई जाती है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

2. ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल
जामुन (Black Plum) खाने से शरीर को पोटेशियम मिलता है जो हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को कम करने की काबिलियत रखता है. अगर आप भी हाई बीपी से परेशान हैं तो आज से ही जामुन खाना शुरू कर दें.

3. मसूड़ों से ब्लीडिंग रोकने में कारगर
अगर पुरुष जामुन खाएंगे तो मसूड़ें से खून निकलने (Gum Bleeding) की परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा क्योंकि इस फल में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है जिसे ब्लीडिंग रुकने लगती है. 

4. दांत होगा साफ
अगर आप चाहते हैं कि दांतों की सफाई बेहतर तरीके से हो और कैविटी की कोई समस्या पेश न आए तो, इस फल के पत्तों को पीस लें और पाउडर बमाकर दांतों पर मलें, इससे कीटाणु गायब हो जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news