गर्मी आते ही बढ़ा डेंगू मच्छरों का खौफ, इन रिकवरी फूड्स से दूर होगा जान का खतरा
Advertisement

गर्मी आते ही बढ़ा डेंगू मच्छरों का खौफ, इन रिकवरी फूड्स से दूर होगा जान का खतरा

Recovery Foods for Dengue: सर्दी का मौसम खत्म होने के साथ ही नई परेशानियां पैदा होने लगी हैं क्योंकि गर्मियों में मच्छर ज्यादा पनपने लगते हैं और इसके साथ ही डेंगू का खतरा बढ़ जाता है.

गर्मी आते ही बढ़ा डेंगू मच्छरों का खौफ, इन रिकवरी फूड्स से दूर होगा जान का खतरा

नई दिल्ली: गर्मी की शुरुआत के बाद से ही देशभर में डेंगू (Dengue) के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. राजधानी दिल्ली में इस साल पीड़ितों (Dengue Cases in Delhi) की तादाद 50 के पार पहुंच चुकी है. गौरतलब है कि डेंगू का बुखार मादा एडीज मच्छर (Aedes) के काटने से होता है. जब ये मच्छर किसी शख्स को काटता है. तब डेंगू का ये वायरस खून से जरिए हमारे शरीर में फैलता है. ध्यान देने वाली बात ये है कि अगर किसी इंसान को पहले एक बार डेंगू हो चुका है तो जब उसे दूसरी बार डेंगू बुखार होगा तो उसके लक्षण ज्यादा गंभीर हो सकते हैं. 

  1. डेंगू से बचना बेहद जरूर
  2. गर्मियों में बढ़ गए मच्छर
  3. रिकवरी फूड नोट कर लें

डेंगू बुखार के लक्षण

-मरीज को चक्कर आना.
-तेज सिरदर्द होना.
-तेज बुखार हो जाना.
-आंखों के पिछले हिस्से में तेज दर्द होना
-दिल की धड़कन धीमी हो जाना
-भूख में कमी आ जाना
-शरीर में ऊर्जा की कमी होना
-मांसपेशियों और जोड़ों में तेज दर्द होना
-स्किन पर रैशेज हो जाना
-कमजोरी और थकान महसूस करना.

डेंगू से रिकवरी के लिए फूड्स

1. नारियल पानी न सिर्फ शरीर को हाइड्रेट रखने में मददगार है बल्कि इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मददगार हैं.

2. अनार के सेवन से भी डेंगू से रिकवरी जल्दी हो सकती है. बता दें कि इसमें आयरन पाया जाता है जो एनीमिया से बचाव के साथ-साथ थकान को दूर करने में भी उपयोगी है.

3. अंडे का सेवन डेंगू मरीजों के लिए बहुत जरूरी है. इसके अंदर कैल्शियम, विटामिन- बी, पोटैशियम होता है. साथ ही ये इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी उपयोगी है.

4. डेंगू से रिकवरी के लिए पालक आपके बेहद काम आ सकता है. पालक के अंदर विटामिंस, आयरन और ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं और इसके अंदर पाए जाने वाला आयरन खून की कमी को पूरा कर सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news