Benefits of Walking: रोजाना कितने कदम चलना आपके लिए जरूरी? अधिकतर लोग करते हैं ये गलती
Advertisement

Benefits of Walking: रोजाना कितने कदम चलना आपके लिए जरूरी? अधिकतर लोग करते हैं ये गलती

Benefits of Walking: ज्यादातर लोग इस पर गौर नहीं करते कि रोजाना कितने कदम चलना जरूरी है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आप एक दिन में जितने स्टेप चलते हैं, वो आपके टार्गेट पर आधारित होना चाहिए. 

Benefits of Walking: रोजाना कितने कदम चलना आपके लिए जरूरी? अधिकतर लोग करते हैं ये गलती

नई दिल्ली: वेट लॉस (Weight Loss) के लिए वॉक (Walk) करने की सलाह दी जाती है. आमतौर पर एक दिन में कम से कम 5,000 कदम चलने (Walking) को ए​क्टिव रहने के लिए सही माना जाता है, लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आपको वजन घटाना है और खुद को फिट रखना है, तो रोजाना 10,000 चलना आपके लिए फायदेमंद होगा.

  1. रोजाना 10,000 चलना आपके लिए फायदेमंद होगा.
  2. ये वेट लॉस में  मददगार हो सकता है.
  3. हृदय रोगों के मरीजों को भी इसका फायदा मिलता है. 

रोजाना कम से कम 10,000 कदम

टेक्सास विश्वविद्यालय ने इसे लेकर स्टडी की और पाया कि एक्टिव लोगों के लिए सिर्फ 5,000 कदम चलना काफी नहीं है. इस स्टडी में वैज्ञानिकों ने पाया कि ऐसे लोग जो डेली लाइफ में सक्रिय थे, उन्होंने जब 5,000 कदम या इससे कम वॉक किया, तो अगले दिन वो स्वस्थ तरीके से वसा का चयापचय करने में सक्षम नहीं थे. 

हृदय रोगों में फायदा

वैज्ञानिकों के मुताबिक, रोजाना 10,000 कदम चलना वेट लॉस और शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने में आपके लिए मददगार हो सकता है. हाई ब्लड प्रेशर और हृदय रोगों के मरीजों को भी इसका फायदा मिलता है. 

लिवर को रखना है हेल्दी तो रोज खाएं ये चीजें, जानें इसके जबरदस्त फायदे

अपनाएं ये तरीका

2011 में की गई एक स्टडी के मुताबिक, हेल्दी वयस्क रोजाना करीब 4,000 और 18,000 कदम चल सकते हैं और इसलिए 10,000 कदम एक उचित टार्गेट है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आप एक दिन में जितने स्टेप चलते हैं, वो आपके टार्गेट पर आधारित होना चाहिए. शुरुआत में आप जितना कर रहे हैं, उससे अधिक करने की कोशिश करें. इसके बाद धीरे-धीरे इसे बढ़ाएं. एकदम से ज्यादा चलने की कोशिश न करें, इससे नुकसान हो सकता है.

सेहत के लिए वरदान है काबुली चने का पानी, इस तरह पीएंगे तो होगा सबसे ज्यादा फायदा 

(Disclaimer: यहां दी गई सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news