खाना खाने के बाद टहलना कितना जरूरी? इस प्रैक्टिस को अपनाने से पहले जानें सच
Advertisement

खाना खाने के बाद टहलना कितना जरूरी? इस प्रैक्टिस को अपनाने से पहले जानें सच

Benefits of Walking After Meal: खाने के बाद टहलना बेहद कॉमन प्रैक्टिस हैं, लेकिन इसके अनेकों फायदे हैं, जिन्हें आपको जानना बेहद जरूरी है. 

खाना खाने के बाद टहलना कितना जरूरी? इस प्रैक्टिस को अपनाने से पहले जानें सच

नई दिल्ली: कई बार हमलोग लंच या डिनर के बाद हल्का फुल्का वॉक लेना पसंद करते हैं, ऐसा माना जाता है कि इससे खाना पचाने या वजन कम करने में आसानी होती है. आपको बता दें कि खाने के बाद टहलने (Benefits of Walking) से सेहत को कई और फायदे भी हो सकते हैं, जिनके बारे में आपको पता होना जरूरी है. 

  1. खाने के बाद जरूर टहलें
  2. सेहत को होंगे कई फायदे
  3. घट जाएगा आपका मोटापा
  4. डाइजेशन होगा दुरुस्त

खाना खाने के बाद टहलने के 6 फायदे

1. ग्लूकोज लेवल होगा कंट्रोल

अगर कोई शख्स खाना खाने के बाद टहलता (Walking) है तो उसके खून में ग्लूकोज का लेवल (Blood Glucose Level) कंट्रोल रह सकता है.

2. घटेगा मोटापा

जो लोग शरीर के एक्स्ट्रा फैट या मोटापे से परेशान हैं, अगर वो खाना खाने के बाद आधा या एक घंटा वॉक की जाए तो ऐसा करने से शरीर की बैली फैट को कम किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- White Hair Problem: घर में ही करें सफेद बालों का इलाज, जल्द पाएं डार्क हेयर

3. अनिद्रा से मुक्ति

जिन लोगों को अनिद्रा की समस्या है उन्हें बता दें कि अगर वो खाना खाने के बाद टहलते हैं तो नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है और अनिद्रा की समस्या से राहत भी मिल सकती है.

4. मेंटल हेल्थ रहेगा बेहतर

खाने के बाद टहलने से मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) बेहतर बना रह सकता है. इससे मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को बढ़ाने में भी मदद मिलती है.

5. डाइजेशन होगा दुरुस्त

जो लोग खाना खाने के बाद टहलते हैं उन्हें बता दें कि ऐसा करने से पाचन क्रिया को तंदुरुस्त बनाया जा सकता है. इसके अलावा मल त्यागने में भी आसानी हो सकती है.

6. मिलेगी एनर्जी

खाना खाने के बाद टहलने से शरीर को भरपूर मात्रा में ऊर्जा (Energy) मिल सकती है. साथ ही शरीर का इम्यून सिस्टम (Immune System) बेहतर बन सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news