Ghee Benefits: रात को सोने से पहले इस तरह करें घी का इस्तेमाल, इन समस्याओं का है कारगर इलाज
Advertisement

Ghee Benefits: रात को सोने से पहले इस तरह करें घी का इस्तेमाल, इन समस्याओं का है कारगर इलाज

Ghee Benefits: घी के इस्तेमाल से कई समस्याएं दूर होंगी. घी में ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए तो फायदेमंद हैं ही, स्किन से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करते हैं.

Ghee Benefits: रात को सोने से पहले इस तरह करें घी का इस्तेमाल, इन समस्याओं का है कारगर इलाज

नई दिल्ली: Ghee का इस्तेमाल आप सिर्फ खाने में ही नहीं, नाइट क्रीम के रूप में भी कर सकते हैं. चेहरे पर घी (Ghee Benefits) के इस्तेमाल से कई समस्याएं दूर होंगी. घी में ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए तो फायदेमंद हैं ही, स्किन से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, नियमित रूप से रात में घी लगाकर सोने से चेहरे की बनावट पर भी प्रभाव आ सकता है. जानें स्किन (Skin) से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए कैसे कर सकते हैं घी का इस्तेमाल- 

  1. घी का इस्तेमाल आप नाइट क्रीम के रूप में भी कर सकते हैं.
  2. चेहरे पर घी के इस्तेमाल से कई समस्याएं दूर होंगी.
  3. स्किन इंफेक्शन को दूर करने में भी घी आपके बेहद काम आ सकता है.

फटे होंठों की समस्या में

सर्दियों के मौसम में अक्सर फटे होंठों की समस्या हो जाती है. ऐसे में आप घी का इस्तेमाल कर सकते हैं. रात को सोने से पहले होंठों पर घी लगाएं. इसे दिन के समय भी लगा सकते हैं.

स्किन इंफेक्शन

स्किन इंफेक्शन को दूर करने के लिए घी आपके बेहद काम आ सकता है. इससे खुजली, त्वचा के संक्रमण के कारण रेडनेस और स्किन की ड्राईनेस की समस्या दूर होगी. घी के इस्तेमाल से स्किन की ड्राईनेस भी दूर होती है. सोने से पहले घी लगाने से स्किन पर निखार आता है. हालांकि अगर स्किन ऑयली है, तो घी का इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह लें. 

डार्क स्पॉट्स पर असर 

त्वचा पर काले धब्‍बों को दूर करने में भी घी आपके बेहद काम आ सकता है. चेहरे पर काले निशान और डार्क स्पॉट्स की समस्या है तो रात में घी लगाकर सोएं. इसका इस्तेमाल आप नाइट क्रीम की तरह कर सकते हैं.  

सन बर्न की समस्या में 

कई बार सूरज की तेज किरणों की वजह से सन बर्न की समस्या हो जाती है. घी का इस्तेमाल करने से आपकी ये समस्या दूर होगी. इससे चेहरे के निशान दूर हो जाएंगे. अगर रात भर नहीं लगाना चाहते, तो इसे करीब एक घंटे तक लगाकर रखें, इससे भी फर्क नजर आएगा. 

सूजन को कम करे

चेहरे या शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन हो तो घी के इस्तेमाल से आप इसे दूर कर सकते हैं. रात में सोने से पहले घी को चेहरे पर लगाएं और अगले दिन सूती कपड़े से चेहरा साफ कर लें. इसके अलावा आप घी को गुनगुना करके प्रभावित स्थान पर लगा सकते हैं. इसे एक घंटे तक लगाकर रखें. 

पनीर खाने से रुक सकता है बढ़ती उम्र का असर, जान लें खाने का सही तरीका

आंखों की थकान होगी दूर 

आंखों की थकान को दूर करने में घी आपके बेहद काम आ सकता है. रात को सोने से पहले आंखों के आस-पास घी को सर्कुलर तरीके से लगाएं. ऐसा करने से आंखों की थकान दूर होगी और अंडर आई सर्कल से भी राहत मिलेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news