Sitting on the Floor while Eating: जमीन पर बैठकर खाना खाने से मिलते हैं ये 6 कमाल के फायदे, जानें खाने का सही तरीका
Advertisement

Sitting on the Floor while Eating: जमीन पर बैठकर खाना खाने से मिलते हैं ये 6 कमाल के फायदे, जानें खाने का सही तरीका

Benefits of Sitting on the Floor while Eating: आज ज्यादातर लोग डाइनिंग टेबल पर खाना पसंद करते हैं, लेकिन आपको जमीन पर बैठकर खाना खाने के फायदे भी जानने चाहिए.

Sitting on the Floor while Eating: जमीन पर बैठकर खाना खाने से मिलते हैं ये 6 कमाल के फायदे, जानें खाने का सही तरीका

नई दिल्ली: आज ज्यादातर लोग डाइनिंग टेबल पर खाना पसंद करते हैं, लेकिन आपको जमीन पर बैठकर खाना खाने के फायदे भी जानने चाहिए. जमीन पर बैठकर भोजन करने की परंपरा प्राचीन काल से ही चली आ रही है. इसका हमारी सेहत पर सकारात्मक असर पड़ता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. ये आपकी हार्ट हेल्थ के लिए भी अच्छा है.

  1. जमीन पर बैठकर खाने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है.
  2. नसों का खिंचाव दूर होता है.
  3. इससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

तनाव दूर होगा

जमीन पर हम जिस तरह से एक पैर को दूसरे पैर पर रखकर बैठते हैं, वो एक आसन की मुद्रा होती है. सुखासन या पद्मासन की मुद्रा है. इन दोनों ही आसनों से एकाग्रता बढ़ती है और मानसिक तनाव दूर होता है. इस तरह खाने से भोजन का पूरा फायदा मिलेगा और डाइजेशन बेहतर होगा. टेबल-कुर्सी पर बैठकर खाने से आपको ये फायदा नहीं मिलता.

डाइजेशन बेहतर होगा 

जमीन पर बैठकर खाते वक्त आप खाने के लिए प्लेट की तरफ झुकते हैं, जो एक नैचुरल पोज है. आगे झुकने और फिर पीछे होने की प्रक्रिया से आपके पेट की मांसपेशियां निरंतर कार्यरत रहती हैं. इससे डाइजेशन बेहतर होता है और आपको खाने का पूरा फायदा मिलेगा.

बॉडी-पोश्चर ठीक रहेगा 

इस तरह बैठकर खाने की आदत बॉडी-पोश्चर को ठीक रखती है और इससे मांसपेशियों को भी मजबूती मिलती है. इस तरह बैठने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है, जिससे हार्ट को कम मेहनत करनी पड़ती है.

बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल है खतरे की घंटी, ये चीजें खाएंगे तो और बिगड़ जाएगी हालत

जोड़ों के दर्द से बचाव

जमीन पर बैठकर भोजन करने के लिए आपको अपने घुटने मोड़ने पड़ते हैं. इससे घुटनों की भी एक्सरसाइज होती है. इस तरह बैठने से जोड़ों की चिकनाई बनी रहती है. जमीन पर बैठकर खाने से आपको जोड़ों के दर्द में भी राहत मिलेगी. 

ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है

जमीन पर सही पोश्चर में बैठकर खाने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है और नसों का खिंचाव दूर होता है. हृदय रोगों के मरीजों के लिए इस तरह खाना फायदेमंद है.

वजन कंट्रोल होगा

जमीन पर बैठकर खाते समय आप पाचन की नैचुरल अवस्था में होते हैं. इससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news