Neem Benefits: नहाने के पानी में डालें सिर्फ ये एक पत्ता, फिर देखें कितना अधिक होगा फायदा
Advertisement

Neem Benefits: नहाने के पानी में डालें सिर्फ ये एक पत्ता, फिर देखें कितना अधिक होगा फायदा

स्किन से जुड़ी समस्याओं (Skin Problems) को दूर करने का ये कारगर इलाज हो सकता है. गुनगुने पानी में ये पत्तियां डालें और इससे नहाएं. इससे स्किन प्रॉब्लम्स दूर होगी.

Neem Benefits: नहाने के पानी में डालें सिर्फ ये एक पत्ता, फिर देखें कितना अधिक होगा फायदा

नई दिल्ली: नीम (Neem) के पानी से नहाने से आपको कई फायदे मिलेंगे. नीम (Neem Leaves) में फैटी एसिड्स, लिमोनॉइड्स, विटामिन-ई, एंटीऑक्सीडेंट्स और कैल्शियम की मात्रा होती है. स्किन से जुड़ी समस्याओं (Skin Problems) को दूर करने का ये कारगर इलाज हो सकता है.  गुनगुने पानी में नीम की पत्तियां डालें और इससे नहाएं. इससे स्किन प्रॉब्लम्स दूर होगी. मुहांसों (Acne Problem) की समस्या में ये रामबाण औषधि है. 

  1. इससे नहाने से त्वचा पर रूखापन दूर रहता है. 
  2. साबुन और बॉडी वॉश की जरूरत कम होती है.
  3. इससे स्किन में नैचुरल ऑयल का संतुलन बना रहता है.

​नीम के पानी के फायदे

नीम की पत्तियों (Neem Leaves) को पानी में उबालकर इससे नहाने से त्वचा पर रूखापन दूर रहता है. साबुन और बॉडी वॉश की जरूरत कम होती है. इससे स्किन में नैचुरल ऑयल का संतुलन बना रहता है. नीम का पानी सिर में डैंड्रफ की समस्या से बचाता है और इससे स्किन इंफेक्शन की प्रॉब्लम दूर होती है.

त्वचा के रूखेपन की समस्या दूर होगी

स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए नीम के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इससे ​त्वचा के रूखेपन की समस्या दूर होगी. नीम के पत्तों का लेप भी आपको फायदा पहुंचाएगा. स्किन पर झुर्रियां हैं, तो नीम की पत्तियों का लेप लगाएं. रिंकल्स के साथ इससे दाग-धब्बे भी दूर होंगे. 

ये लक्षण बताते हैं आपको तुरंत छोड़ देनी चाहिए डाइटिंग, सेहत को होगा भारी नुकसान

मुहांसों और ब्लैकहेड्स की समस्या में

सर्दियों में आप नीम के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. नहाने के पानी में कुछ बूंद नीम का तेल मिला लें. नहाने से पहले शरीर पर सरसों तेल और नीम तेल को मिक्स करके मालिश करें. इसके अलावा फेस पैक में भी नीम तेल की कुछ बूंदें मिलाकर लगा सकते हैं. इससे मुहांसों और ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर होगी. नाइट सीरम में मिक्स करके भी नीम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news