Basil Seeds: तुलसी के पत्तों से भी ज्यादा असरदार हैं इसके बीज, रोज सेवन से मिलेंगे ये 5 बड़े फायदे
topStories1hindi1038858

Basil Seeds: तुलसी के पत्तों से भी ज्यादा असरदार हैं इसके बीज, रोज सेवन से मिलेंगे ये 5 बड़े फायदे

Basil Seeds:  तुलसी के पत्तों के फायदों के बारे में तो आप जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि तुलसी के बीज का सेवन भी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है.

Basil Seeds: तुलसी के पत्तों से भी ज्यादा असरदार हैं इसके बीज, रोज सेवन से मिलेंगे ये 5 बड़े फायदे

नई दिल्ली: Basil Seeds Benefits: तुलसी के पत्तों के फायदों के बारे में तो आप जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि तुलसी के बीज का सेवन भी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. वजन घटाने से लेकर इम्युनिटी और किसी भी तरह के इंफेक्शन में तुलसी के बीज का सेवन कारगर है. तुलसी में मौजूद औषधीय गुण कई बीमारियों को दूर रखते हैं.

इम्युनिटी के लिए

तुलसी के बीजों में प्रोटीन, फाइबर और आयरन के अलावा एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है, जो फ्री रेडिकल्स की वजह से होने वाले डैमेज को रोकते हैं. इन बीजों में फ्लैवोनोइड्स और फेनोलिक होता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. सर्दी-जुकाम की समस्या में तुलसी के बीज का काढ़ा या चाय बनाकर पीने से फायदा मिलेगा.

पेट से जुड़ी समस्याएं

तुलसी के बीज के सेवन से डाइजेशन सही रहता है. इससे कब्ज, एसिडिटी या अपच की समस्या में राहत मिलेगी. इसके बीजों को कुछ देर के लिए पानी में डाल दें और फिर इस पानी का सेवन करें. इससे फायदा मिलेगा.

सूजन को कम करे

अगर आपके शरीर में किसी तरह की कोई सूजन हैं तो तुलसी के बीजों का सेवन करने से आपको फायदा होगा. तुलसी के बीज में एंटी इंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं जो शरीर की सूजन को कम करते हैं.

हाई ब्लड शुगर का आंखों पर असर, इन Warning Signs को इग्नोर करना पड़ेगा भारी

वजन घटाने में कारगर 

वजन घटाने में भी तुलसी के बीज का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. तुलसी के बीज में कैलोरी बहुत कम होती है और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. इसे खाने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और इससे वेट लॉस में मदद मिलती है. तुलसी के बीजों से आप ग्रीन टी बना सकते हैं. नियमित रूप से इसका सेवन फायदा पहुंचाएगा. 

खतरनाक हो सकता है लिवर की इस बीमारी को नजरअंदाज करना, जानें बचाव का तरीका

तनाव दूर होगा

स्ट्रेस को दूर करने में भी तुलसी के बीज का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा. इससे तनाव दूर होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news