रोज खाते हैं Flax Seeds, तो जानें इसे खाने का सही तरीका; होगा सबसे ज्यादा फायदा
Advertisement

रोज खाते हैं Flax Seeds, तो जानें इसे खाने का सही तरीका; होगा सबसे ज्यादा फायदा

Flax Seeds आपके लिए सुपरफूड है जिससे आपको फाइबर, ओमेगा 3 जैसे  फैटी एसिड्स और कई पोषक तत्वों का फायदा मिलता है. ये आपके बालों और स्किन को हेल्दी बनाता है.

रोज खाते हैं Flax Seeds, तो जानें इसे खाने का सही तरीका; होगा सबसे ज्यादा फायदा

नई दिल्ली: फ्लैक्स सीड्स (Flax Seeds) यानी अलसी के बीज खाना आपको कई तरीके से फायदा पहुंचाता है. ये स्किन और बालों को भी हेल्दी रखता है. फ्लैक्स सीड्स में कई पोषक तत्व होते हैं, जो हेयर ग्रोथ में आपकी मदद करते हैं. इसमें विटामिन B की भरपूर मात्रा होती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, फ्लैक्स सीड्स आपके लिए सुपरफूड है जिससे आपको फाइबर, ओमेगा 3 जैसे  फैटी एसिड्स और कई पोषक तत्वों का फायदा मिलता है. 

  1. इससे आपकी स्किन ग्लोइंग बनती है.
  2. रोजाना अलसी के बीज खाने से स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिलेगा.
  3. महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स खरीदने से बचेंगे.

बालों को स्ट्रॉन्ग बनाए

Flax seeds में मौजूद पोषक तत्व हेयर ग्रोथ में मददगार होते हैं. इसमें विटामिन B की भरपूर मात्रा होती है, जिससे बालों की चमक वापस आती है. अलसी के बीज (Flax seeds ) में विटामिन E भी होता जो हेयर लॉस को रोकता है.

महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स खरीदने से बचेंगे

इससे आपकी स्किन ग्लोइंग बनती है. रोजाना अलसी के बीज खाने से आपको कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिलेगा और आप महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स खरीदने से बचेंगे.

रैशेज की समस्या में

स्किन पर रैशेज की समस्या में आपको फ्लैक्स सीड्स के सेवन से राहत मिलेगी. अलसी के बीज में ओमेगा 3 (Omega 3) की भरपूर मात्रा होती है, जिससे बॉडी में रैशेज नहीं होते. इसमें एंटी इंफ्लामेट्री प्रॉपर्टीज होती हैं, जिससे आपकी स्किन पर चमक आती है.

झुर्रियां नहीं पड़ेंगी

Flax seeds के सेवन से आपको झुर्रियों और फाइन लाइन्स की समस्या से राहत मिलेगी. साथ ही स्किन पर ग्लो आएगा.

खाने की ये चीजें बनती हैं हाई ब्लड प्रेशर की वजह, ज्यादातर लोग करते हैं ये गलती

जानें क्या है खाने का तरीका

Flax seeds में अपना कोई स्वाद नहीं होता इसलिए आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं. इसके अलावा आप इसे रोस्ट भी कर सकते हैं और पीसकर पाउडर के रूप में भी खा सकते हैं. सुबह-सुबह एक चम्मच Flax seed पाउडर गर्म पानी के साथ खाएं. इससे वजन को कम करने में मदद मिलेगी. इसके अलावा फ्लैक्स सीड पाउडर को आप सब्जियों में, दाल में और ओटमील में मिला सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news