Benefits of Black Pepper: सिर्फ खाने में नहीं इन चीजों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं काली मिर्च
Advertisement

Benefits of Black Pepper: सिर्फ खाने में नहीं इन चीजों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं काली मिर्च

काली मिर्च में Antioxidant Properties होती हैं, जो फ्री रेडिकल डैमेज से लड़ने में मदद करती है. काली मिर्च से शुगर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को मेंटेन रखने में भी मदद मिलती है.

Benefits of Black Pepper: सिर्फ खाने में नहीं इन चीजों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं काली मिर्च

नई दिल्ली: काली मिर्च (Black Pepper) एक औषधीय मसाला है जिसका इस्तेमाल हम अक्सर खाने में करते हैं. इसके ​कई फायदे हैं. लेकिन खाने-पीने की चीजों के अलावा काली मिर्च का इस्तेमाल आप स्किन और हेयर प्रॉब्लम्स (Skin and Hair Health) को दूर करने के लिए भी कर सकती हैं. वहीं कई तरह के दर्द और इंफ्लेमेशन में भी काली मिर्च के इस्तेमाल से राहत मिलती है. इसमें एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं. 

  1. काली मिर्च में होती हैं Antioxidant Properties 
  2. फ्री रेडिकल डैमेज से लड़ने में मदद.
  3. फ्री रेडिकल डैमेज Premature Ageing की प्रमुख वजह.

फ्री रेडिकल डैमेज से लड़ने में मदद

काली मिर्च में Antioxidant Properties होती हैं, जो फ्री रेडिकल डैमेज से लड़ने में मदद करती है. फ्री रेडिकल डैमेज स्किन और बॉडी की Premature Ageing की प्रमुख वजह है. ​काली मिर्च और इसके एक्सट्रैक्ट्स oxidative stress को कम करने में मदद करते हैं. हमारे नर्वस सिस्टम पर भी इस पॉजिटिव असर पड़ता है और याददाश्त तेज होती है. 

ये भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए डाइट में ये 6 फल जरूर शामिल करें, तुरंत दिखेगा असर

शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल मेंटेन रहेगा

काली मिर्च से शुगर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को मेंटेन रखने में भी मदद मिलती है. इसमें Anti Diabetic Properties होती है, जिसका फायदा हमें मिलता है.

बालों के लिए

काली मिर्च और दही को मिलाकर बालों में लगाया जा सकता है. ऐसा करने से सफेद बालों को काला करने में मदद मिलती है. इसे बनाने के लिए पीसी हुई काली मिर्च को मिक्सी में पीस लें और इसका बारीक पाउडर बना लें. एक बाउल में आधा चम्मच काली मिर्च में दोगुनी मात्रा में दही डालकर मिलाएं और फिर इसे बालों में लगा लें. 20 से 25 मिनट बाद बालों को धो लें.

जोड़ों के दर्द में

जोड़ों के दर्द, गठिया और खुजली जैसी हेल्थ प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए काली मिर्च में पकाए तेल से मालिश करें.

Trending news