Apple Tea Benefits: एक सेब की चाय है कई बीमारियों का इलाज, सेवन करने के हैं इतने फायदे कि गिनते रह जाएंगे आप!
topStories1hindi1453489

Apple Tea Benefits: एक सेब की चाय है कई बीमारियों का इलाज, सेवन करने के हैं इतने फायदे कि गिनते रह जाएंगे आप!

Diabetes: सेब की चाय पीने से शरीर को बहुत सारे फायदे मिलते हैं. इसका सेवन आपको फिट और हेल्दी रखने में मदद करता है. आइए जानते हैं कि सेब की चाय बनाने की क्या विधि हैं और इसका सेवन करने से आपको कौन-कौन से लाभ मिलेंगे.

Apple Tea Benefits: एक सेब की चाय है कई बीमारियों का इलाज, सेवन करने के हैं इतने फायदे कि गिनते रह जाएंगे आप!

Weight Loss: वो कहते हैं ना कि एक जो इंसान रोज एक सेब खाता है उसे डॉक्टर के पास जाने की जरूत नहीं पड़ती है. सेब में ऐसे न्यूट्रियंट्स पाए जाते हैं जो इम्युनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं. इसके अलावा सेब वेट मेंटेन करने में भी काफी सहायक होता है. आयुर्वेद के अनुसार ये पेट की समस्या से भी राहत दिलाने में मदद करता है. सुबह खाली पेट सेब खाने से सबसे ज्यादा फायदे मिलते हैं. ज्यादातर लोगों को सबसे पहले सुबह चाय पीने की आदत होती है. ऐसे में आप चाहें तो सेब की चाय बनाकर पी सकते हैं. आइए जानते हैं कि सेब की चाय पीने के क्या फायदे हैं और आप इसे किस तरह से बना सकते हैं.

वेट लॉस के लिए फायदेमंद
सेब की चाय वजन को कम करने में बहुत मदद करती है. आप इसे चाहें तो वर्कआउट करने के बाद भी पी सकते हैं. इसे पीने से न सिर्फ वेट में लॉस में मदद मिलेगी बल्कि ये आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ाएगा. सेब में बहुत अच्छी मात्रा में फ्लेवोनॉयड्स मौजूद होता है जो आंखों को हेल्दी रखने में मदद करता है. जिन लोगों की आंखों की रोशनी कम है उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

डायबिटीज को कंट्रोल करने में सहायक
सेब की चाय में कुछ ऐसे न्यूट्रियंट्स मौजूद होते हैं जो आपके शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं. डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए. इसके अलावा इसे पीने से कब्ज और एसिडिटी की समस्या भी कम होती है. सेब की चाय पीने से पाचन सही तरह से हो पाता है.

ये है बनाने का तरीका
इस चाय को बनाने के लिए आपको सेब, नींबू का रस और दालचीनी पाउडर की जरूरत पड़ेगी. इसे बनाने के लिए सबसे पहले सेब को छोटे-छोटे पीसेस में काटकर अलग रख लें. उसके बाद एक पैन में थोड़ा सा पानी गरम करें और जब पानी सही से गर्म हो जाए तो उसमें दालचीनी पाउडर और सेब के टुकड़े डालकर लगभग 5 से 7 मिनट के लिए मध्यम आंच पर पका लें. जब पानी उबलकर आधा रह जाए तो इसे छानें इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला कर पिएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news