गर्मियों में डालें रात में नहाने की आदत, बॉडी और माइंड को होंगे जबरदस्त फायदे
Advertisement

गर्मियों में डालें रात में नहाने की आदत, बॉडी और माइंड को होंगे जबरदस्त फायदे

Bathing at Night: गर्मियों के मौसम में कई लोग रात में नहाकर सोना पसंद करते हैं, लेकिन इस बार से हर कोई वाकिफ नहीं है कि ऐसा करना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है. 

गर्मियों में डालें रात में नहाने की आदत, बॉडी और माइंड को होंगे जबरदस्त फायदे

नई दिल्ली: रोज नहाना इंसान की जरूरत है, इससे न सिर्फ पर्सनल हाइजीन बेहतर रहती है बल्कि दिमाग को भी नई ताजगी मिलती है. गर्मियों के मौसम में लोग एक से ज्यादा बार नहाना पसंद करते हैं क्योंकि तेज धूप और उमस की वजह से काफी पसीना आता है. आज हम आपको रात को नहाने के फायदों के बारे में बताएंगे. दिनभर की भागदौड़ के बाद बॉडी और माइंड दोनों थक जाते हैं. ऐसे में रात को नहाना फायदे का सौदा साबित हो सकता है. इस वक्त नहाने से न सिर्फ थकान दूर होती है बल्कि कई लाभ हो सकते हैं.

  1. रात को नहाने के फायदे
  2. गर्मियों में डालें ये आदत
  3. आएगी सुकून की नींद

रात में नहाने के 5 फायदे

1. आएगी सुकून की नींद

लोग रात के वक्त नहाने में आलस महसूस करते हैं. रात के समय नहाने से हमारे शरीर का इम्यूनिटी लेवल बढ़ता है. इससे मूड भी फ्रेश हो जाता है, जिसकी वजह से रात को सोने में दिक्कत नहीं होती और सुकून की नींद आती है.

2. ब्लड प्रेशर कंट्रोल

कभी आपने सोचा है कि रात में नहाने भर से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो सकता है? लेकिन ये सच है. जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम रहती है, उन्हें रात में जरूर नहाना चाहिए. इससे उनका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

3. मोटापा होगा कम

जब हम बहुत ज्यादा ठंडे या गर्म पानी से नहाते हैं, तो कैलोरी बर्न होने लगती है, जिससे हमारा मोटापा कम होता है, लेकिन ध्यान रहे कि पानी इतना भी गर्म न हो कि आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा दें. पानी का टेम्प्रेचर उतना ही रखें जिसे आपका शरीर सह सके, ऐसा पाया गया है कि रात में नहाने से ज्यादा कैलोरी बर्न होती है.

4. ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाए

रात में अगर आप गर्म पानी से नहाते हैं तो आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो जाता है. इसी की वजह से आपके शरीर की थकान दूर होती है, साथ ही नींद अच्छी आती है. अगर आपको रात में सोने में थकान महसूस होती है तो रात में गर्म पानी से नहाना आपके लिए अच्छा उपाय साबित हो सकता है.

5. स्किन प्रॉब्लम्स होंगी दूर

अगर आपको स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम्स रहती हैं तो आपके लिए रात में नहाना फायदेमंद है. ऐसा करने से पिंपल्स की परेशानी, रुखी और बेजान त्वचा, इन सबसे छुटकारा मिल जाता है. आपकी स्किन नैचुरली ग्लोइंग बनी रहती है. रात में नहाने के बाद आप अपनी स्किन पर अच्छा मॉइश्चराइज़र लगाएं और फिर सो जाएं। इसके अलावा कोशिश करें कि जब भी आप बाहर से घर लौटें, तो ठंडे पानी से चेहरा जरूर धो लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news