प्याज-लहसुन खाने के बाद मुंह से आ रही बदबू? दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स
Advertisement

प्याज-लहसुन खाने के बाद मुंह से आ रही बदबू? दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

 कच्चा प्याज या लहसुन खाने से मुंह से बदबू आने लगती है.  मुंह से बदबू आने की प्रॉब्लम अगर आपको भी परेशान कर रही है तो इसे दूर करने के लिए ये आसान टिप्स अपनाएं.

प्याज-लहसुन खाने के बाद मुंह से आ रही बदबू? दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Bad Breath Problem: कच्चा प्याज या लहसुन खाने से मुंह से बदबू आने लगती है. ये समस्या ज्यादातर लोगों को परेशान करती है और कहीं बाहर जाते हुए आप शर्मिंदगी महसूस करते हैं. मुंह से बदबू आने की प्रॉब्लम अगर आपको भी परेशान कर रही है तो इसे दूर करने के लिए ये आसान टिप्स अपनाएं.

  1. खाने के बाद गुनगुना पानी पिएं.
  2. नींबू पानी पीना भी आपको फायदा पहुंचाएगा.

  3. खाने के बाद सौंफ और इलायची भी खा सकते हैं.

गुनगुना पानी पिएं

प्याज और लहसुन की बदबू से तुरंत छुटकारा पाने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका है, गुनगुने पानी का सेवन. खाने के बाद गुनगुना पानी पीने से न सिर्फ खाना पचाने में मदद मिलती है, बल्कि ये मुंह में मौजूद बैक्टीरिया और टॉक्सिन्स से भी छुटकारा दिलाता है.

नींबू पानी 

खाना खाने के बाद नींबू पानी पीना भी आपको फायदा पहुंचाएगा. ये मुंह की बदबू को दूर करता है. नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड और एंटीबैक्टीरियल तत्व प्याज और लहसुन की बदबू दूर कर सांसों को तरोताजा रखते हैं. इसके लिए थोड़ा गुनगुना पानी लें और उसमें नींबू का रस मिला लें. इस पानी से कुल्ला करें. आपकी प्रॉब्लम दूर होगी.

सौंफ और इलायची

खाने के बाद सौंफ और इलायची खाई जाती है. इससे खाना पचाने में मदद मिलती है. साथ ही ये चीजें मुंह की बदबू को भी दूर करती हैं. इन दोनों चीजों को गुनगुने पानी के साथ लें. इससे मुंह की बदबू दूर होगी.

दूध 

प्याज या लहसुन की तेज गंध को दूध प्रभावी तरीके से कम कर देता है, लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद दूध न पिएं. प्याज-लहसुन खाने के कम से कम 20 मिनट बाद दूध पिएं. दूध हेवी होता है और इसे पचाने में भी समय लग सकता है. खाना खाने और दूध पीने के बीच में गैप देने पर खाना ठीक तरह से पच जाता है. 

सेब 

खाना खाने के बाद सेब खाना भी आपके लिए फायदेमंद होगा. सेब में मौजूद एंजाइम्स प्याज-लहसुन के सल्फर कंपाउंड को तोड़ सकते हैं, जिससे मुंह की बदबू से छुटकारा मिलता है. इससे आपके दांत स्वस्थ रहेंगे. सेब का जूस भी पी सकते हैं.

पुदीने की पत्तियां

पुदीने की पत्तियां खाने से भी फायदा मिलेगा. इससे प्याज और लहसुन की बदबू दूर होगी. 

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल मुंह से आने वाली प्याज की बदबू को कम करता है. 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर लें और इसे पानी में घोलकर पी लें. इससे फायदा मिलेगा.

ग्रीन टी

ग्रीन टी को हर्बल ड्रिंक माना जाता है. खाना खाने के बाद ग्रीन टी का सेवन मुंह की बदबू को दूर करेगा. इससे डाइजेशन भी दुरुस्त होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news