क्या आप Covid-19 से संक्रमित हैं? जानिए क्या करें, क्या नहीं
Advertisement

क्या आप Covid-19 से संक्रमित हैं? जानिए क्या करें, क्या नहीं

Coronavirus Update: डॉक्टर सलाह देते हैं कि अगर आप कोरोना वायरस से संक्रमित हैं तो एक्सरसाइज नहीं करें. जब तक आप पूरी तरह से स्वस्थ नहीं हो जाते तब तक अपने शरीर को आराम दें और एक्सरसाइज नहीं करें.

प्रतीकात्मक फोटो | साभार- रॉयटर्स.

लंदन: हम सभी कोविड-19 (Covid-19) से थक चुके हैं. भले ही खबरों का रुख भू-राजनीतिक मुद्दों से संबंधित अन्य मुद्दों पर हो गया हो, लेकिन ये एक सच्चाई है कि कोविड-19 अब भी हमारे साथ है. वैक्सीन (Vaccine) ने निश्चित रूप से इसके सबसे बुरे प्रभावों को कम करने में मदद की है, लेकिन बीमारी बनी हुई है और हमें इसके साथ रहना सीखना चाहिए.

  1. कोरोना वायरस के साथ रहना सीखें
  2. डेल्टाक्रॉन जैसे नए वेरिएंट की खोज जारी
  3. उम्रदराज लोगों के लिए कोविड है ज्यादा खतरनाक

कोविड से रहें सावधान

ऐसे में, अगर आप संक्रमित हो जाएं तो आपको क्या करना चाहिए? अनजाने में, बहुत से लोग वायरस की अनदेखी कर रहे हैं. इंग्लैंड में क्वारंटीन होने की जरूरत को अनदेखा किया जा रहा है जो शायद आश्चर्यजनक नहीं है. कई लोगों को मानना है कि कोविड अब इतना महत्वपूर्ण नहीं रह गया है. लेकिन भले ही नियमों में ढील दी गई हो, कोविड के साथ रहने का मतलब इसे अनदेखा करना नहीं है. यहां पांच चीजें हैं जो कोविड ने हमें दिखाया है कि हमें इन्हें करने की जरूरत है, खासकर जब मामले फिर से बढ़ रहे हैं और डेल्टाक्रॉन जैसे नए वेरिएंट की खोज जारी है.

सतर्क रहें और दूसरों से दूरी बरतें

जुकाम और सांस की बीमारियां काफी आम हैं. अधिकांश लोगों को इससे परेशानी तो होती है लेकिन ये हानिकारक नहीं हैं. लेकिन जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है इनके जोखिम भी उतने ही अधिक बढ़ जाते हैं. इसलिए अगर आप युवा हैं और आपकी वजह से उम्रदराज लोगों को कोविड होता है तो उनके लिए ये जोखिम भरा हो सकता है. इसी तरह, गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों वाले बहुत से लोग हैं जिनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर गंभीर रूप से बीमार होने का खतरा रहता है.

ये भी पढ़ें- कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इन चीजों को करें डाइट में शामिल; नहीं होगी दिल की परेशानी

बीमारी का इलाज करें

अगर आप ‘किसी चीज की परवाह नहीं करने’ वालों की श्रेणी में आते हैं, तो आप काफी सक्रिय भी हो सकते हैं और एक्सरसाइज करने के आदी हो सकते हैं. लेकिन अगर आपको लगे कि आप बीमार हो रहे हैं, तो अपने शरीर को थोड़ा आराम दें. कोविड-19 के हल्के लक्षण के मामले में डॉक्टर एक्सरसाइज करने के लिए बीमारी के खत्म होने तक इंतजार करने की सलाह देते हैं. कुछ एक्सपर्ट्स का मानना ​​​​है कि पूरी तरह स्वस्थ होने से पहले बहुत जल्दी व्यायाम करने या दौड़ने से कोविड के बाद Physical Disorder विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है.

हाथ धोएं, चेहरा ढकें

बचपन में हमें अक्सर हाथ धोने के लिए कहा जाता है, इसलिए हाथ साफ रखने की सलाह, फेस मास्क पहनना कोविड से बचाव का कोई ज्यादा कठिन तरीका नहीं है. फेस मास्क आपको अन्य लोगों तक वायरस फैलाने से रोकते हैं.

समय-समय पर वैक्सीन की खुराक लेते रहें

बचपन में आपके लिए वैक्सीन का ध्यान रखा जाता है, लेकिन बड़े होने पर टीकाकरण में लापरवाही आम बात है. उदाहरण के लिए, कोविड-19 से पहले वार्षिक फ्लू के टीके तेजी से पेश किए जा रहे थे, लेकिन आम तौर पर इसे लेने वालों की संख्या बहुत कम थी.

ये भी पढ़ें- शरीर से नहीं आएगी अब पसीने की बदबू, डियो की जगह आजमाएं ये सस्ता और देसी तरीका

ये संभव है कि आगे वार्षिक कोविड टीकाकरण की पेशकश की जा सके. अगर ऐसा हुआ, तो इसका लाभ उठाने में बुद्धिमानी होगी, भले ही आप संक्रमित हों या नहीं हों, क्योंकि वायरस के वेरिएंट में बदलाव होता रहेगा और समय के साथ पिछली Immunity कम हो जाएगी.

लंबे समय के बारे में सोचें

हम में से बहुत कम लोग सब कुछ छोड़कर 10 दिनों तक अलग-थलग रह सकते हैं. हालांकि, विशेष रूप से काम और देखभाल की जिम्मेदारियों से बचना मुश्किल हो सकता है. इस विचार के साथ आएं कि योजनाएं बदल सकती हैं और इसका पालन करें.

(इनपुट- भाषा)

LIVE TV

Trending news