Badam Milk पीने से सेहत को होंगे 5 जबरदस्त फायदे, जानिए शरीर के लिए क्यों है जरूरी
Advertisement

Badam Milk पीने से सेहत को होंगे 5 जबरदस्त फायदे, जानिए शरीर के लिए क्यों है जरूरी

बादाम मिल्क (Badam Milk) को अक्सर भिगोने के बाद दूध में उबालकर पिया जाता है, लेकिन कई लोग बादाम का पाउडर बनाकर दूध में अच्छी तरह उबाल लेते हैं और फिर बादाम का दूध तैयार हो जाता है.

 

Badam Milk पीने से सेहत को होंगे 5 जबरदस्त फायदे, जानिए शरीर के लिए क्यों है जरूरी

नई दिल्ली: आजकल एक गाना ट्रेंड में है, 'बादाम-बादाम, कच्चा बादाम'. ये सॉन्ग दुनियाभर में वायरल हो चुका है और इसके सिंगर भुबन बादायकर (Bhuban Badyakar) भी काफी फेमस हो गए हैं. खैर आज हम गाने की नहीं, बल्कि बादाम दूध (Badam Milk) के फायदे आपसे शेयर कर रहे हैं. इसे पीना सेहत के लिए अच्छे होता है.

  1. क्यों करें बादाम मिल्क का सेवन?
  2. सेहद को होंगे 5 जबरदस्त फायदे
  3. दिल और आंखों के लिए है अच्छा

बादाम मिल्क के 5 फायदे

1. इम्यूनिटी में इजाफा

बादाम मिल्क पीने से इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ती है यानी आपके शरीर में बीमारियों से लड़ने की ताकत में इजाफा होता है. कोरोना वायरस के दौर में जब इम्यून पावर बढ़ाने को लेकर बात की जाती रही है ऐसे में ये ड्रिंक काफी फायदेमंद है.

2. आंखों के लिए फायदेमंद

दूध में मौजूद कैल्शियम और विटामिन डी के साथ जब बादाम में मौजूद राइबोफ्लोविन मिला दिया जाए तो ये आंखों के लिए फायदेमंद हो जाता है है. बादाम दूध (Badam Milk) पीने से मोतियाबिंद का खतरा कम हो जाता है.

यह भी पढ़ें- Mahashivratri के व्रत में खाएं ये 5 चीजें, उपवास के दौरान मिलेगी ऊर्जा

3. दिल की बीमारी रहेगी दूर

बादाम (Almond) में गुड कोलेस्ट्रॉल होता है जिसे साइंस की भाषा में एचडीएल (HDL) कहते साथ ही ये बैड कोलेस्ट्रॉल को भी घटाता है. दूध में मौजूद विटामिन डी और बादाम के न्यूट्रिएंट्स मिलकर दिल की सेहत को अच्छा रखते हैं.

4. ब्रेन के लिए अच्छा

बादाम में ट्रिप्टोफैन (Tryptophan) पाया जाता है जिससे नींद अच्छी आती है. अगर आप रात में बादाम मिल्क (Badam Milk) पीते हैं हो कम नींद आने की परेशानी दूर हो जाती है. अच्छी नींद से टेंशन में कमी आती है जो ब्रेन हेल्थ (Brain Health) के लिए जरूरी है.

5. हड्डियों के रखे हेल्दी

अगर आपको अपनी हड्डियां मजबूत रखने है तो कैल्शियम और विटामिन डी की जरूरत पढ़ेगी. बादाम और दूध के मिश्रण में ये दोनों न्यूट्रिएंट्स मिलेंगे जो बोन हेल्थ (Bone Health) के लिए बेहद जरूरी हैं.

Trending news