Stomach Problems: खाना खाने के बाद तुरंत महसूस होता है भारीपन? जानें क्यों ये हो सकता है आपके लिए खतरनाक
Advertisement

Stomach Problems: खाना खाने के बाद तुरंत महसूस होता है भारीपन? जानें क्यों ये हो सकता है आपके लिए खतरनाक

Abdominal Pain: कई लोगों को खाते समय पेट दर्द की समस्या हो जाती है. इससे पेट में सूजन और खाने के बाद पेट ज्यादा भरा हुआ लगने जैसे लक्षण भी नजर आते हैं.

Stomach Problems: खाना खाने के बाद तुरंत महसूस होता है भारीपन? जानें क्यों ये हो सकता है आपके लिए खतरनाक

नई दिल्ली: खाने के बाद पेट दर्द (Stomach Pain) की समस्या ज्यादातर लोगों को होती है. कई लोगों को खाने के बाद पेट में भारीपन और तेज ऐंठन की दिक्कत भी महसूस होती है. इसे लेकर 50 हजार लोगों पर एक सर्वे किया गया जिसमें वैज्ञानिकों ने पाया कि दुनियाभर में आबादी का करीब 11 प्रतिशत हिस्सा भोजन करते समय पेट दर्द का अनुभव करता है.

खाने के बाद पेट ज्यादा भरा हुआ लगना

ये सर्वे UEG वीक वर्चुअल 2021 में पहली बार पेश किया गया है. स्टडी के अनुसार, खाने के बाद पेट दर्द की समस्या 18 से 28 साल की उम्र के युवाओं में सबसे आम है. ये दिक्कत 15 प्रतिशत युवाओं में देखी गई. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जिन लोगों को बार-बार पेट दर्द का एहसास होता है, उनमें पेट में सूजन, खाने के बाद पेट ज्यादा भरा हुआ लगने, बहुत जल्दी पेट भरने और दस्त होने की समस्या देखी गई.

लगभग 30 प्रतिशत लोगों को कब्ज और दस्त की समस्या थी. इन लोगों ने खाना खाने के बाद अक्सर पेट दर्द होने की बात कही. 

2021 ग्लोबल एपिडेमियोलॉजी स्टडी ऑफ फंक्‍शनल गैस्ट्रोइंस्टेस्टनाइल डिसऑर्डर के प्रमुख लेखक प्रोफेसर अमी स्परबर के मुताबिक, दुनियाभर में 40 फीसदी लोग फंक्शनल गैस्ट्रोइंटेस्टनाइल डिसऑर्डर की समस्या से जूझ रहे हैं. खाने के बाद पेट में दर्द डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम और Irritable bowel syndrome (IBS) की वजह से हो सकता है.

खाना खाने पर क्यों होता है पेट दर्द?

रोम फाउंडेशन ग्लोबल एपिडेमियोलॉजी की इस स्टडी के नतीजे 54127 लोगों के ऑनलाइन मिले जवाबों पर आधारित थे. इसमें 50 प्रतिशत लोग ऐसे थे, जिन्होंने माना कि उनका पेट दर्द भोजन से संबंधित है, जबकि 10-40 प्रतिशत लोग ऐसे थे, जिन्होंने कभी भी भोजन के दौरान पेट दर्द का अनुभव नहीं किया.

अध्ययन के लेखक और पीएचडी रिसर्चर एस्थर कोलोमियर के मुताबिक, जो लोग भोजन से संबंधित पेट दर्द का अनुभव करते हैं, उन्हें अक्सर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रॉब्लम रहती है.  इनमें Irritable bowel syndrome (IBS), सूजन और पेट की गड़बड़ी जैसी सामान्य स्थितियां शामिल हैं.

वेट लॉस में सबसे कारगर है अंजीर, बस इस तरह खाएं फिर देखें असर

पेट दर्द से जुड़ा डिप्रेशन

विशेषज्ञों ने ये भी कहा कि भोजन से जुड़ा पेट दर्द डिप्रेशन की वजह भी बन सकता है. इसे लेकर एक सर्वे किया गया, जिसमें 36 प्रतिशत लोग खाने के बाद पेट दर्द की वजह से एंजायटी का शिकार पाए गए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news